पानी पूरी खाने से हो सकता है ये खतरनाक इंफेक्शन, पड़ जाएंगे लेने के देने

नई दिल्ली : मॉनसून का मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है जिसमें से एक है टाइफाइड। फिलहाल तेंलगाना में टाइफाइड ने कोहराम मचाया हुआ है और इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने फेमस स्ट्रीट फूड पानी पूरी को जिम्मेदार ठहराया है। मई में, तेलंगाना में टाइफाइड के 2,700 मामले सामने आए थे। वहीं, जून में 2752 केस सामने आए।
ऐसे में सरकार मानसून के दौरान लोगों को स्ट्रीट फूड खासकर पानी पूरी से दूर रहने की सलाह दे रही है। पानी पूरी बेचने वाले दुकानदारों को स्वच्छता सुनिश्चित करनी चाहिए और सिर्फ साफ पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए। दूषित पानी, खाना और मच्छर मौसमी बीमारियों जैसे मलेरिया, डायरिया और वायरल फीवर के मुख्य कारण हैं। तेलंगाना में डायरिया के 6,000 से अधिक मामले दर्ज किए गए हैं और डेंगू के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है।
टाइफाइड के लक्षण
टाइफाइड फीवर एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है जो दूषित खाना या पानी से साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया के कारण होता है। शुरुआती स्टेज में, टाइफाइड के लक्षणों में लंबे समय तक तेज बुखार, पेट में तेज दर्द, सिरदर्द, दस्त या कब्ज और भूख कम लगना शामिल हैं। अगर इसका समय पर ट्रीटमेंट ना किया गया तो इसके लक्षण बिगड़ सकते हैं और इससे आपको खून में उल्टी, अंदरूनी ब्लीडिंग और स्किन पीली पड़ने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।
मॉनसून में होने वाली बीमारियां
भारत में अभी मॉनसून की शुरुआत हुई ही है। ऐसे में इस दौरान गंदा पानी और भोजन की वजह से टाइफाइड और पीलिया जैसे बैक्टीरियल इंफेक्शन का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, इस मौसम में मच्छरों से जुड़ी बीमारियां भी फैलती हैं जिससे आपको डेंगू और मलेरिया जैसा बीमारियां भी हो सकती हैं। तो जानते हैं कैसे करें इन बीमारियों से अपना बचाव।
इन बातों का रखें खास ख्याल
पर्सनल हाइजीन का रखें खास ख्याल- इस मौसम में जरूरी है कि आप अपनी हाइजीन का खास ख्याल रखें। ऐसे में खाना खाने से पहले और वॉशरूम इस्तेमाल करने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। साथ ही इस बात का भी ख्याल रखें कि बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोएं। खांसते और छींकते समय मुंह को ढकें। और आंख और नाक को टच करने से बचें।
पीएं साफ पानी- ध्यान रहें कि पीने के लिए सिर्फ साफ पानी का ही इस्तेमाल करें या पीने से पहले पानी को अच्छी तरह के उबाल लें। कभी भी खुला हुआ पानी ना पीएं कोशिश करें कि पैक्ड बोतल से ही पानी पीएं। गंदा पानी पीने की वजह से आपको इस मौसम में तुरंत डायरिया हो सकता है।
स्ट्रीट फूड को करें अवॉइड- मॉनसून में अधिकतर लोगों का मन पानी पूरी, समोसे जैसे स्ट्रीट फूड्स खाने का करता है। लेकिन कोशिश करें कि इस दौरान बाहर का कोई भी स्ट्रीट फूड ना खाएं। अगर आपका मन हैं तो आप इन्हें घर पर बनाकर खा सकते हैं। घर में भी खाना बनाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।
मच्छरों से दूर रहने के लिए करें ये कम- अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में मच्छर ना आए तो इसके लिए सभी दरवाजों और खिड़कियों को बंद करके रखें। रात में सोने से पहले मच्छर भगाने वाली क्रीम लगा सकते हैं। ऐसे कपड़े पहनने की कोशिश करें जो आपके पैरों और बाहों को पूरा ढकें। सुनिश्चित करें कि आपके घर में कहीं भी पानी जमा नहीं हो रहा है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

एसएससी के पूर्व सलाहकारों की जमानत अर्जी खारिज

कोलकाता : एसएससी के दो पूर्व सलाहकार शांतिप्रसाद सिन्हा (एसपी सिन्हा) और अशोक साहा 7 दिनों के लिए सीबीआई की हिरासत में रहेंगे। सीबीआई के आगे पढ़ें »

ऊपर