नजर का चश्मा हटा देंगी 8 मिनट की ये 7 एक्सरसाइज, तेजी से बढ़ेगी आंखों…

कोलकाताः कई-कई घंटों तक लगातार मोबाइल फोन से चिपके रहना, कंप्यूटर जॉब और गलत खान-पान की वजह से बहुत से लोगों को आंखों से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कम दिखाई देना, दूर या पास का नजर नहीं आना, आंखों में दर्द रहना, पानी आना या धुंधला दिखाई देना ऐसी कई समस्याएं हैं बहुत से लोग सामना कम कर रहे हैं। चिंता की बात यह है कि अब सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि बच्चे और युवा भी नजर का चश्मा लगाए घूम रहे हैं। आंखों की रोशनी कैसे बढ़ाएं? अगर आप अपना चश्मा हटाना चाहते हैं और आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं, तो आप रोजाना कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं। कंप्यूटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों को हर हाल में इन एक्सरसाइज को करना चाहिए। इन्हें करने से आपकी थकी हुई आंखों को आराम मिलेगा।

इमारत पर ध्यान
हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस एक्सरसाइज को खड़े होकर या सीधे बैठकर करें। अपने अंगूठे को अपने सामने लगभग 10-इंच की दूरी पर रखें और उस पर 10-15 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। 10 से 20 फीट की दूरी पर किसी वस्तु पर 10-15 सेकंड के लिए ध्यान केंद्रित करें। अंत में, एक और 10-15 सेकंड के लिए अपने से दूर किसी वस्तु (उदाहरण के लिए एक पेड़ या एक इमारत) पर ध्यान केंद्रित करें।

अगल-बगल देखना
मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इस एक्सरसाइज को खड़े होकर या सीधे बैठकर करें। अपने सिर को हिलाए बिना बाईं ओर देखें और किसी ऐसी वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप देख सकते हैं। फिर दाईं ओर देखें और उस वस्तु पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप देख सकते हैं। अपनी आंखों को 5 बार बगल में ले जाएं। इसे 3 बार दोहराएं।

ऊपर और नीचे देखना

इस एक्सरसाइज को खड़े होकर या सीधे बैठकर करें। ऊपर और नीचे देखें और जो आप देखते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करें। अपनी आंखों को हर दिशा में 5 बार ऊपर-नीचे करें। इसे 3 बार दोहराएं।

विकर्ण दिशा में देखना

इस एक्सरसाइज को खड़े होकर या सीधे बैठकर करें। नीचे बाईं ओर देखें। अपनी आंखों को तिरछे घुमाएं और दाईं ओर देखें। उन वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप देखते हैं। दिशाएं बदलें। नीचे दाईं ओर देखें और अपनी आंखों को बाईं ओर ले जाएं। प्रत्येक दिशा में व्यायाम को 5 बार दोहराएं। इसे 3 बार दोहराएं।

पलक झपकाना

इस एक्सरसाइज को खड़े होकर या सीधे बैठकर करें। प्रति मिनट 10-15 बार धीरे-धीरे झपकाएं। इस एक्सरसाइज को 2 मिनट तक करें।

आंखों पर हथेली रखना

ऑप्टिक नर्व को शांत करने के लिए पामिंग एक्सरसाइज एक सही तरीका है। अपनी कोहनियों को टेबल पर टिकाकर एक अंधेरे कमरे में बैठें। अपने हाथों को आपस में रगड़ कर गर्म करें और अपनी हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर रखें। कुल कालेपन की कल्पना करें और गहरी सांस लें। 5 मिनट तक व्यायाम करें।

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