सर्दियों में ये 6 वास्तु दोष आपको कर सकते हैं बर्बाद, न करें ये गलतियां

कोलकाता : सर्दियों का मौसम कई लोगों को बहुत पसंद होता है। ये मौसम आते ही लोगों का लाइफस्टाइल एकदम से चेंज हो जाता है। चूंकि ये मौसम हमारे जीवन और परिवेश में बदलाव लेकर आता है, इसलिए वास्तु शास्त्र में इसका विशेष महत्व बताया गया है। वास्तु के अनुसार, सर्दी के मौसम में घर के रख रखाव को लेकर कुछ खास बातें ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। इस मौसम में वास्तु से जुड़ी गलतियां आपको भारी पड़ सकती हैं।
खिड़कियों पर मोटे पर्दे- वास्तु शास्त्र के अनुसार, चमकती धूप सकारात्मकता का प्रतीक होती है।कहते हैं कि जहां-जहां सूर्य देव की किरणें पहुचती हैं, वहां कभी नकारात्मक ऊर्जा की दस्तक नहीं होती है। इसलिए सर्दियों में अपनी खिड़कियों पर मोटे पर्दे नहीं टांगने चाहिए। बेहतर होगा कि आप इन्हें खुला ही रखें। अगर आप ठंडी हवा से बचना चाहते हैं तो इन्हें बंद कर सकते हैं, लेकिन शीशे के पार से प्रकाश को अंदर न आने दें।
बेडशीट-क्रॉकरी- ठंड के मौसम में अपनी बेडशीट, सोफा या पर्दों का रंग लाल या गुलाबी रखें। आप चाहें तो इस रंग की क्रॉकरी भी घर लेकर आ सकते हैं। ये रंग बड़ा ही शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, इससे घर के सदस्यों और रिश्तेदारों से आपके संबंध हमेशा अच्छे रहते हैं।
किचन में गर्म तासीर की चीजें- अपने घर के किचन में गर्म तासीर वाली चीजों को जरूर रखें। आप ड्राइफ्रूट्स या देसी घी से बने लड्डू या खाने की कोई दूसरी सामग्री भी रख सकते हैं। इस मौसम में आप चने या गुड़ जैसी शरीर को गर्म रखने वाली चीजें भी रख सकते हैं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।
पीले रंग की लाइट्स- ठंड के मौसम में अपने घर में सफेद रंग की लाइटों की बजाए पीले रंग की लाइट्स का इस्तेमाल करें। इसे एक वॉर्म कलर माना जाता है, जो ठंड में अपने उजाले से सकारात्मकता फैलाने का काम करता है। खासतौर से घर के उन कोनों में इस रंग का उपयोग जरूर करें, जहां ज्यादा अंधेरा रहता है।
अंगीठी का इस्तेमाल- आपने बहुत से लोगों को घर में सर्दी से बचने के लिए अंगीठी का उपयोग करते देखा होगा। अगर आप भी ठंड से बचने के लिए इसका प्रयोग करने वाले हैं तो ख्याल रखें कि इसे हमेशा अग्निकोण या वायव्य कोण में ही जलाना चाहिए।
लाल रंग की मोमबत्तियां- नौकरी, कारोबार या निजी जिंदगी में चल रही परेशानियों के कारण अक्सर लोग तनाव लेने लगते हैं। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो सर्दियों में दक्षिण दिशा में लाल रंग की नौ मोमबत्तियां जलाएं। दक्षिण दिशा में लाल रंग की ये मोमबत्तियां नकारात्मकता को घर से दूर रखेंगी और आपके मन को सुकून देंगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

घर को लक्ष्य कर की गयी भारी बमबारी

सन्मार्ग संवाददाता दक्षिण 24 परगना : रात के अंधेरे में भांगड़ के तृणमूल नेता के घर को लक्ष्य कर असामाजिक तत्वों ने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी। आगे पढ़ें »

‘रिश्वत’ न देने पर गायक की कार रोकने का आरोप लगा पुलिस पर

कोलकाता :‘रिश्वत’ देने से मना करने पर पुलिस पर गायक राशिद खान को परेशान करने का आरोप लगा है। गायक के पारिवारिक सूत्रों के अनुसार आगे पढ़ें »

ऊपर