आयुर्वेद की बताई ये 5 चीजें करेंगी कोरोना से बचाव

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को मजबूत रखें। इससे संंक्रमण से बचाव में मदद मिलेगी। आयुर्वेद के अनुसार, कुछ खास तरीके अपनाकर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। इससे सं​क्रमित होने पर भी वायरस से लड़ने में भी मदद मिलेगी।
हल्दी वाला दूध पिएं
गोल्‍डन मिल्‍क यानी हल्दी वाले दूध का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा। हल्दी में ऐसे गुण होते हैं जो घाव को जल्दी भरने का काम करते हैं। हल्दी वाला दूध नींद अच्छी आएगी और इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। नियमित रूप से हल्दी वाला दूध पीने से थकान कम होगी और इससे गले की खराश में भी आराम मिलेगा। हल्दी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं और मस्तिष्क की कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं।
​नियमित प्राणायाम करें
सर्दी, फ्लू और कोविड जैसी बीमारियां श्वसन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित करती हैं। फेफड़ों की देखभाल करने के लिए और इनकी क्षमता बढ़ाने के लिए योग करें। आप प्राणायाम, कपालभाति, या भस्त्रिका प्राणायाम कर सकते हैं। प्राणायाम रेस्पिरेटरी सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है।
गर्म पानी के साथ च्यवनप्राश खाएं
गर्म पानी के साथ च्यवनप्राश का सेवन भी आपको फायदा पहुंचाएगा। च्यवनप्राश के अंदर कई तरह जड़ी बूटियों का इस्तेमाल किया जाता है। ये आपको संक्रमण से बचाता है। रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध के साथ भी इस सेवन कर सकते हैं।
नस्य थेरेपी
नाक में कुछ बूंदें, घी, नारियल तेल या तिल के तेल की डालें। इससे फायदा मिलेगा। नस्य थेरेपी के जरिए नाक में प्रवेश करने वाले वायरस और खतरनाक बैक्टीरिया को रोका जा सकता है। इस उपाय को आप या तो घर से बाहर निकलने से पहले अपना सकते हैं या फिर नहाने से कुछ मिनट पहले भी नस्य थेरेपी ले सकते हैं।
​हर्बल टी
हर्बल टी का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा। हर्बल टी के अंदर एंटी इंफ्लामेट्री गुण और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिसका आपको फायदा मिलता है। इसका सेवन सूजन को कम करता है और कोल्ड-फ्लू से राहत दिलाता है। हर्बल टी में तुलसी, लौंग, अदरक, दालचीनी जैसे चीजें मिलाएं. इससे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलेगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर