जिन घरों में रहती हैं ये 5 चीजें वहां हमेशा होता है मां लक्ष्मी का वास

शास्‍त्रों और पुराणों में घर को भी एक मंदिर की संज्ञा दी गई है और उसे देवस्‍थान माना गया है। घर में कौन सी वस्‍तुओं का होना जरूरी माना गया है और कौन सी वस्‍तुएं घर से हटा देनी चाहिए। इस बारे में शास्‍त्रों में विशेष रूप से बताया गया है। आज हम ऐसी ही 5 वस्‍तुओं के बारे में बात करने जा रहे हैं, जो घर में होना जरूरी माना गया है।
सुराही या फिर मिट्टी का घड़ा
घर में मिट्टी की सुराही या फिर मटके का होना जरूरी माना गया है और वास्‍तु के अनुसार, इसकी दिशा भी उत्तर दिशा मानी गई है। घर की उत्तर दिशा में पानी से भरी सुराही रखनी चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती। एक बात का जरूर ध्‍यान रखें कि कभी भी यह पात्र खाली नहीं रहना चाहिए। इसमें पानी जरूरी भरा होना चाहिए।
हनुमान जी की ऐसी तस्‍वीर या मूर्ति
हनुमानजी को संकट मोचक माना गया है और वह पूरे परिवार की हर प्रकार के संकट से रक्षा करते हैं। इसलिए घर में पंचमुखी हनुमानजी की फोटो या फिर प्रतिमा का होना जरूरी माना गया है। इस प्रतिमा को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए। इसे बेहद शुभ माना जाता है। यहां दीवार पर ऐसे हनुमानजी की फोटो लगाई जा सकती है और रोजाना उसकी पूजा भी करें।
लक्ष्‍मी-कुबेर की तस्‍वीर
हम सभी के घर में लक्ष्‍मी माता और कुबेर देवताजी को घर के खजाने का रक्षक और सुख समृद्धि प्रदान करने वाले भगवान के रूप में पूजा जाता है। इसलिए घर में इनकी उपस्थिति अनिवार्य मानी जाती है। घर के मुख्‍य द्वार पर देवी लक्ष्‍मी और भगवान कुबेर की तस्‍वीर लगी हुई बहुत ही शुभ मानी जाती है। मुख्‍य द्वार पर स्‍वास्तिक का चिह्न लगाने से भी मां लक्ष्‍मी का वास आपके घर में रहता है। कुछ लोग पूजाघर में भी कुबेर देवता की तस्‍वीर और प्रतिमा स्‍थापित करते हैं। अगर आपके पास नहीं है यह प्रतिमा तो अब लाकर अपने घर में स्‍थापित कर लें।
गंगाजल
प्राणदायिनी और जीवनदायिनी गंगा मैय्या को हमारे धर्म में मां का दर्जा दिया गया है, इसलिए सभी प्रकार के पूजापाठ के कार्यों में गंगाजल का प्रयोग किया जाता है। हम सभी के घर में गंगाजल का होना जरूरी माना गया है। कोई भी शुभ तिथि जैसे पूर्णिमा या फिर एकादशी के अवसर पर पूरे घर में गंगाजल छिड़ककर पवित्र करना चाहिए। ऐसा करने से घर से नेगेटिव एनर्जी खत्‍म होती है।
मोरपंख
घर में मोरपंख को लगाना भी बेहद अनिवार्य होता है। मोरपंख को भगवान कृष्‍ण का अंश माना जाता है। घर में मोरपंख का होना बहुत शुभ माना जाता है। इनको रखने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार बढ़ता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एक बेटी के लिए दूसरी को बेचा 10000 में

नई दिल्ली : किसी भी इंसान के लिए उसकी हर संतान समान महत्व रखती है लेकिन गरीबी के सामने व्यक्ति लाचार हो जाता है। कुछ आगे पढ़ें »

हिन्दी नाट्य उत्सव को खूब सराहा लोगों ने

‘नाटक तो पहले भी देखे हैं, मगर ऐसा नहीं देखा’ सन्मार्ग संवाददाता सिलीगुड़ी : शुक्रवार को सिलीगुड़ी के दिनबंधु मंच पर पश्चिम बंग हिन्दी अकादमी के सहयोग आगे पढ़ें »

ऊपर