कैंसर के खतरे को रोकने में मददगार होते हैं ये 5 सुपरफूड्स

कोलकाता: सुपरफूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं और कैंसर के खतरे को कम करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए हमें हेल्दी खाना खाने की सालह दी जाती है। इसमें कई तरह के मसाले, फल, सब्जियां और दाल आदि शामिल हैं। ये फूड्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन, मिनरल और हेल्दी फैट व एंटीऑक्सींडेट गुण भी होते हैं। ये कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं जैसे डायबिटीज और हृदय रोग आदि से बचाने का काम करते हैं।

ये सुपरफूड्स कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में भी मददगार होते हैं। कैंसर की बीमारी से बचाव के लिए आप कई तरह के सुपरफूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं। आइए जानें आप कौन से सुपरफूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व होता है। ये फेफड़े, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, स्तन और त्वचा कैंसर के लिए जिम्मेदार कैंसर कोशिकाओं को रोकने का काम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। ये स्तन कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

अलसी

अलसी में हेल्दी फैट होता है। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ये कैंसर कोशिकाओं से बचाव करने में मदद करता है। ये बीज ब्रेस्ट कैंसर से बचाने का काम करते हैं। आप इसे सब्जी, ओट्स और दाल आदि में भी शामिल कर सकते हैं। अलसी के पाउडर का सेवन भी कर सकते हैं। ये बीज शरीर को कई अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं। ये तेजी से वजन घटाने में भी मदद करते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में होते हैं। ये ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ब्लूबेरी में फाइटोकेमिकल्स होते हैं। ये कैंसर से बचाव का काम करते हैं।

ब्रोकोली

ब्रोकली में कैंसर से लड़ने वाले तत्व होते हैं। इन्हें इंडोल-3-कार्बिनॉल के रूप में जाना जाता है। ये ब्रेस्ट ट्यूमर कोशिका को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए आप ब्रोकोली को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसका सेवन आप सब्जी और सलाद के रूप में कर सकते हैं।

मशरूम

मशरूम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं। ये इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं। ये ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। एक अध्ययन के अनुसार मशरूम के सेवन से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। मशरूम का सेवन आप करी और सलाद के रूप में कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

एनामुल हक से तिहाड़ जेल में आज सीआईडी अधिकारी करेंगे पूछताछ

मवेशी तस्करी मामले में पूछताछ करने के ‌लिए दिल्ली पहुंचे सीआईडी अधिकारी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : मवेशी तस्करी मामले में मुख्य अभियुक्त एमानुल हक से पूछताछ के आगे पढ़ें »

बीमारियों को दूर रखता है आपके किचन में रखा लहसुन, जानिए चमत्कारी लाभ

नई दिल्ली : लहसुन में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इससे शरीर में हो रहे दर्द को कम करने में मदद मिलती है। आगे पढ़ें »

ऊपर