1 जनवरी से बदल जाएंगे ये 5 नियम, सभी गाड़ियों में फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा

रांची : नये साल के पहले दिन यानी शुक्रवार से रोजमर्रा के जीवन से जुड़े कुछ जरूरी नियम बदल जाएंगे। सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के तहत 1 जनवरी 2021 से सभी चार पहिया वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य होगा। बिना फास्टैग के नेशनल हाईवे टोल पार करने वाले चालकों को दोगुना चार्ज देना होगा। फिलहाल सभी टोल प्लाजा पर 80% लाइनों को फास्टैग और 20% लाइनों को कैश में इस्तेमाल किया जा रहा है। साथ ही गूगल पे से लेनदेन यानी अमेजन पे, गूगल पे और फोन पे भी महंगा हो सकता है।

1 जनवरी के बाद लैंडलाइन से किसी भी मोबाइल नंबर पर फोन लगाने के लिए 0 का इस्तेमाल करना होगा। बिना जीरो लगाए कॉल नहीं लगेगा। छोटे कारोबारियों को सरल, त्रैमासिक गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) रिटर्न फाइलिंग सुविधा मिलेगी। नए नियम के तहत जिन कारोबारियों का टर्नओवर 5 करोड़ रुपए से कम है, उन्हें हर महीने रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं होगी। टैक्सपेयर्स को केवल 8 रिटर्न भरने होंगे। इसके अलावा चेक से पेमेंट के नियम में भी सरकार बदलाव कर रही है, जिसके तहत 50,000 रुपए से अधिक भुगतान वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (सकारात्मक भुगतान व्यवस्था) लागू होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सियालदह फ्लाईओवर बंद होने से ट्रैफिक डायवर्सन

बहूबाजार व सियालदह इलाके में ट्रैफिक जाम की स्थिति लगी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : ईस्ट वेस्ट मेट्रो के टनेलिंग निर्माण कार्य के लिए सियालदह फ्लाईओवर पर वाहनों आगे पढ़ें »

कोरोना के खिलाफ शुरु हुई जंग, वैक्सीन ने संभाला मोर्चा

राज्य के 207 केंद्रों में लगा कोविड-19 कोविशिल्ड का टीका कोलकाताः राज्य में शनिवार की सुबह कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया, जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन राज्य आगे पढ़ें »

ऊपर