स्किन के लिए चावल के पानी के ये 5 फायदे हैरान कर देंगे आपको!

नई दिल्ली : चावल का पानी आपकी त्वचा को किसी ख़्वाब की तरह ग्लो दे सकता है। इसमें विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और फेरूलिक एसिड मौजूद होता है, जो आपकी त्वचा को टोन, टाइट करने के साथ निखार लाने का काम करता है। अगर आप इसका इस्तेमाल रोज़ाना करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा की सभी तकलीफें दूर हो सकती हैं। अगर अभी तक आपने चावल के पानी का इस्तेमाल त्वचा के लिए नहीं किया है, तो जान लें इससे होने वाले फायदों के बारे में।
त्वचा को आराम पहुंचाता है
अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है, तो चावल का पानी इसे आराम पहुंचाने का काम कर सकता है। इसके अलावा ऐसा माना जाता है कि यह स्किन डर्माटाइटिस, जलन और त्वचा से जुड़ी सूजन को दूर करने में भी मददगार साबित होता है।
प्राकृतिक सनस्क्रीन
जी हां, चावल का पानी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से भी बचाता है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक सनस्क्रीन की तरह काम करता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल त्वचा को आराम पहुंचाने और सनबर्न को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है। इसके रोज़ाना इस्तेमाल से सूरज की किरणों की वजह से हुए स्पॉट्स और सनटैन ठीक हो सकता है।
स्किन में निखार लाने के साथ दाग़ को हल्का करता है
अगर आप बेजान त्वचा, दाग़-धब्बे या असमान त्वचा जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं, तो फर्मेन्टेड चावल का पानी वास्तव में आपकी मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देगा जिससे आपको एक कोमल, चमकती हुई स्किन मिलेगी। इसके अलावा इससे ब्लेमिश, हल्के दाग़ और पिग्मेंटेशन के निशान भी दूर हो सकते हैं।
एंटी-एजिंग सीरम
क्योंकि चावल के पानी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, इसलिए यह फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर त्वचा को जवां बना सकता है।
पोर्स को छोटा करता है
अगर आपकी त्वचा के पोर्स बड़े हैं, तो चावल का पानी आपके लिए बेहतरीन साबित हो सकता है। यह आपके पोर्स को साफ करने के साथ सीबन के उत्पादन को संतुलित करता है, जिससे बड़े पोर्स छोटे होने लगते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

जरूरत को समझते हुए सभी वर्ग के लोगों के लिए परियोजना शुरू की गयी – शशि

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य की नारी कल्याण व बाल विकास मामलों की मंत्री डॉ. शशि पांजा ने सोमवार को विधानसभा में विपक्षी विधायक अशोक लाहिड़ी आगे पढ़ें »

कुणाल घोष ने नेता मिथुन चक्रवर्ती को बताया बंगाल का कलंक

महिषादल : जिस प्रकार शुभेन्दु अधिकारी बंगाल में सत्ताधारी टीएमसी नेताओं पर लगातार आरोपों की बौछार कर रहे हैं। ठीक उसी प्रकार टीएमसी के नेता आगे पढ़ें »

ऊपर