रविवार को व्रत करने से होते हैं ये 5 फायदे, जानिए इसकी विधि

कोलकाता : रविवार को भगवान विष्णु और सूर्य देव का दिन होता है। इस दिन आराधना की जानी चाहिए। हिंदू धर्म में इसे सबसे श्रेष्ठ वार माना गया है, आपको इस दिन मंदिर अवश्य जाना चाहिए। लेकिन इस दिन व्रत रखने के कुछ फायदे भी हैं, जिनसे आपको अच्छे फल की प्राप्ति होगी।
* रविवार के दिन उपवास रखने से आप अच्छा स्वास्थ्य और तेजस्विता पा सकते हैं
* रविवार का व्रत करने और इसकी कथा सुनने से मनुष्य की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं
* इस दिन व्रत रखने से आपके मान-सम्मान और धन-यश में वृद्धि होती है
* जीवन में सुख-समृद्धि, धन-संपत्ति और शत्रुओं से सुरक्षा के लिए रविवार का व्रत सर्वश्रेष्ठ बताया गया है।
* रविवार को व्रत रखकर सूर्य को अर्ध्य देने के भी कई सारे लाभ हैं। ऐसा कहा जाता है कि सुबह के संमय सूर्य की आराधना करने से आपकी सेहत में सुधार आता है। दोपहर को सूर्य की आराधना करने से आपके नाम और यश में वृद्धि होती है और सायं के समय सूर्य देव की आराधना करने से आपके जीवन में संपन्नता आती है। माना जाता है कि सुबह के समय सूर्य को जल अर्पण करते समय इन किरणों के प्रभाव से रंग संतुलित हो जाते हैं और साथ ही आपके शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है।
कैसे रखें व्रत?
सूर्य देव का व्रत एक साल या 30 रविवार या फिर कम से कम 12 रविवार रखना ही चाहिए। रविवार के दिन व्रत रखकर अच्छा बोजन बनाकर खाना चाहिए, जिससे आपके शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है। भोजन में आप इस दिन नमक का प्रयोग ऊपर से न करें और सूर्यास्त के बाद नमक भूलकर भी न खाएं क्योंकि इससे आपका स्वास्थ्य प्रभावित होता है और आप जो भी कार्य करते हैं, उसमें बाधा आती है। इस दिन चावल में दूध और गुड़ मिलाकर खाने से सूर्य के बुरे प्रभाव आप पर नहीं पड़ते।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनाव में काले धन का उपयोग न हो, इसके लिए आयकर के नोडल अधिकारी सक्रिय

23 जिलों में नोडल ऑफिसर नियुक्त सन्मार्ग संवाददाता चुनाव की घोषणा के बाद आयकर विभाग रख रहा है पैंनी नजर कोलकाता : बंगाल में चुनावी बिगुल बजने के आगे पढ़ें »

मार्च महीने में महाशिवरात्रि, होलिका दहन, होली समेत पड़ रहे कई व्रत-त्योहार, देखें पूरी सूची

कोलकाताः आज से फाल्गुन माह के साथ तीसरे महीने की शुरूआत हो गई है। इस माह में हिंदू धर्म का सबसे बड़ा त्योहार होली तो आगे पढ़ें »

ऊपर