अनाज के ये 4 टोटके आपके जीवन में कर सकते हैं कमाल, एक बार आजमाकर देखें

कोलकाता : शास्‍त्रों में अनाज की तुलना देवताओं से की गई है और अन्‍न दान को महादान माना गया है। आज हम बात करने जा रहे हैं 4 प्रकार के अनाज और उनसे जुडे़ टोटकों के बारे में। अनाज के ये टोटके देवी-देवताओं की पूजा से जुड़े हैं और इन उपायों को करने से आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है। आइए जानते हैं कौन से हैं ये 4 अनाज और उनसे जुड़े टोटके…

चावल का टोटका

चावल को स्‍वच्‍छ जल से 7 बार धोकर हर सोमवार को भगवान शिव को चढ़ाएं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके ऊपर भोलेबाबा की कृपा आती है और किसी प्रकार के अचल संपत्ति के विवाद में आपको सफलता प्राप्‍त होती है।

गेहूं का टोटका

गेहूं को पीला अनाज माना जाता है और इसका संबंधी सूर्य और भगवान विष्‍णु से माना गया है। उत्‍तम किस्‍म का गेहूं भगवान विष्‍णु को अर्पित करने से आपकी संतान प्राप्ति की मनोकामना पूर्ण होती है और आपके घर में जल्‍द ही बच्‍चों की आवाज आने लगती है।

साबुत मूंग का टोटका

मां दुर्गा के मंदिर में हर शुक्रवार और बुधवार को साबुत मूंग चढ़ाने से मां दुर्गा आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं और ऐसा करने से आपके घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है। मां लक्ष्‍मी की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहती है। आपको धन, वैभव और ऐश्‍वर्य की प्राप्ति होती है।

ज्वार का टोटका

गणेशजी को ज्‍वार सबसे ज्‍यादा पसंद होता है। गुरुवार के दिन गणेशजी को हल्‍दी के साथ ज्‍वार अर्पित करने से आपके घर में अविवाहित लोगों के शीघ्र विवाह के योग बनते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया हुई पूरी, अब…

कोलकाताः कोलकाता नगर निगम चुनाव के लिये सभी उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया है। अब सभी उम्मीदवार जोर-शोर से प्रचार के मैदान में उतरेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर