दांतों का पीलापन दूर कर देंगे यह 3 असरदार उपाय, जानिए…

कोलकाता : हम देखते हैं कि जब किसी के दांतों पर पीलापन नजर आता है तो वह लोगों के सामने मुस्कुराने में भी झिझकता है। दांत अगर पीले हों तो लोगों का आत्मविश्वास भी कम होता है। उल्टा सीधा खानपान और कुछ गलत आदतों की वजह से आपके दांत पीले पड़ जाते हैं। कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनकी मदद से आप चमकते हुए सफेद दांत पा सकते हैं।

क्यों पीले पड़ जाते हैं आपके दांत
अगर हम दांतों के पीलेपन के कारणों पर नजर डालते हैं इसकी कोई एक वजह नजर नहीं आती। सबसे पहली बात दांतों का पीलापन आपके गलत खान-पान और जीवनशैली के कारण हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि खाने की गलत आदतें भी दांतों को पीला बना देती हैं, जैसे- तंबाकू, शराब, गुटखा आदि के सेवन से दांत पीले पड़ जाते हैं। कई बार अगर मुंह की साफ सफाई नहीं रखते, तो भी दांत पीले पड़ सकते हैं।

दातों का पीलापन दूर करने के तीन उपाय

1. इन फलों के छिलके 
केला, संतरा और नींबू के छिलके दांतों के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड होता है। जो दांतो को साफ करने में मदद करता है। इन छिलकों को लेकर दांतो को अच्छे से स्क्रब करें और 2 मिनट के बाद में पानी से मुंह धो लें। एक हफ्ते तक ऐसा लगातार करें, आपको फर्क नजर आएगा।

2. सेब का सिरका
दो चम्मच सेब का सिरका (एप्पल साइडर विनेगर) को एक कप पानी में मिलाएं। अब इसे माउथवॉश की तरह इस्तेमाल करें। ब्रश करने के पहले और ब्रश करने के बाद सादे पानी से मुंह को धो लें।

3. नारियल तेल का ऐसे करें इस्तेमाल
रोज सुबह एक चम्मच वर्जिन कोकोनट यानी नारियल का तेल लेकर ऑयल पुलिंग करें। आप इसके लिए मुंह में तेल लें और चारों ओर 5 से 6 मिनट तक घुमाएं। ध्यान रहे कि यह तेल अंदर नहीं जाना चाहिए। 10 मिनट बाद कुल्ला कर दें और फिर एक गिलास पानी पीयें उसके बाद ब्रश करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कार्तिक मास का पहला शनिवार कब है? जानें इस दिन की तिथि ..

कोलकाता : कार्तिक मास का आरंभ हो चुका है। हिंदू कैंलेडर के अनुसार 21 अक्टूबर 2021, गुरुवार से कार्तिक मास आरंभ हो चुका है धर्म-कर्म आगे पढ़ें »

ऊपर