रेलवे में कर्मचारियों की होगी छंटनी, अधिकारियों का होगा ट्रांसफर

Indian Railway

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे जल्द ही अपने बोर्ड ऑफ मेंबर्स की संख्या कम करने जा रहा है। रेलवे ने अपने 25 फीसदी अधिकारियों का ट्रांसफर करने का फैसला लिया है। इन अधिकारियों को जोनल रेलवे में भेजा जाएगा। फैसले के मुताबिक निदेशक और इससे ऊपर के 50 अधिकारियों को जोनल कार्यालयों में स्‍थानांतरित किया जाएगा। इस फैसले के पीछे की वजह यह बताई जा रही है कि इससे जोनल कार्यालयों की क्षमता विकसित होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, फिलहाल रेलवे बोर्ड में अधिकारियों की संख्या 200 है जो कि फैसला लागू होने के बाद घटकर 150 रह जाएगी। सूत्रों से मिली खबरों के मुताबिक- काफी वक्त से यह देखा जा रहा था कि कई कर्मचारी एक जैसा काम कर रहे थे।

कार्यक्षमता को बढ़ाने की जरुरत
जोनल रेलवे में कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की जरुरत थी। जल्द ही कर्मचारियों की छटनी की प्रक्रिया शूरू कर दी जाएगी। रेलवे द्वारा उठाया गया यह कदम रेल मंत्री पीयूष गोयल की 100 दिन के एजेंडा का हिस्सा है। साथ ही वर्तमान रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव के लिए प्राथमिकता है।

समिति ने की रेलवे बोर्ड में पुनर्गठन की अनुशंसा
2015 में भारतीय रेलवे में सुधार के लिए बनी विवेक देवरॉय समिति ने भी रेलवे बोर्ड में पुनर्गठन की अनुशंसा की थी। इस पैनल ने कहा था कि भारतीय रेलवे की केंद्रीकृत और विभागीकृत संरचना के कारण संगठन की कार्य संस्कृति प्रभावित हो रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “रेलवे बोर्ड सहित रेलवे में कर्मचारियों की अधिकता है। इससे संगठन की दक्षता प्रभावित हो रही है। रेलवे सही तरह से काम कर सके और इसे वास्तव में कितने कर्मचारियों की आवश्यकता है, इसे लेकर गंभीर प्रयास नहीं किए गए हैं। इस काम में प्रगति के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की भी कमी रही है।” रेल मंत्री ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में कर्मचारियों को लेकर समीक्षा करने के निर्देश दिए थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर