दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

train

नई दिल्ली : भारतीय रेल ने देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार एवं शिक्षा के लिए नियमित रूप से यात्रा करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए 12 जोड़ी नयी पैसेंजर गाड़ियों की शुरुआत की है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर आयोजित एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने केन्द्रीय स्वास्थ्य, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी एवं नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी की मौजूदगी में इन्हीं 10 ट्रेनों में से दिल्ली से शामली के बीच पैसेंजर गाड़ी सहित 9 ट्रेनों को हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ किया।

गरीब यात्रियों को अच्छी सुविधा देने की पहल

दिल्ली के अलावा भुवनेश्वर, कोयंबटूर, तुमकुर, पोलाच्ची, सेलम, असारवा, मेहसाणा और मुरकंगसेलेक स्टेशनों पर वीडियो लिंक के माध्यम से गाड़ियों का आवाजाही शुरू हुई। इस मौके पर रेल मंत्री ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इन ट्रेनों के माध्यम से गरीब यात्रियों को अच्छी सुविधा देने की पहल की गयी है। गोयल ने कहा कि 5 हजार रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई फाई इंटरनेट सेवा का करोड़ों गरीब एवं ग्रामीण जनता को लाभ मिल रहा है।

सप्ताह के 6 दिन चलायीं जाएंगी ये ट्रेनें

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इससे छोटे कस्बों में रहने वाले बड़े महानगरों में रोजगार करने एवं पढ़ाई करने वाले तमाम लोगों एवं छात्रों को सुविधा मिलेगी। इससे छोटी दूरी की यात्रा करने वाले तमाम यात्रियों को भी लाभ होगा। उन्होंने ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए प्रधानमंत्री एवं रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया। गुजरात में वडनगर से मेहसाणा तथा अहमदाबाद के असारवा से हिम्मतनगर के बीच सुबह-शाम 2-2 जोड़ी डेमू गा‌ड़ियां रविवार को छोड़ कर सप्ताह के 6 दिन चलायीं जाएंगी। इसके अलावा तमिलनाडु में करूर से सेलम, कोयम्बटूर से पोलाच्ची, कर्नाटक में यशवंतपुर से तुमकूर के बीच भी सप्ताह के 6 दिन पैसेंजर ट्रेन शुरू की जा रही है।

इन स्टेशनों में प्रतिदिन चलेंगी ट्रेनें 

दिल्ली से शामली, मुरकंगसेलेक से डिब्रूगढ़, ओडिशा में भुवनेश्वर से नयागड, राजस्थान में कोटा से झालावाड़ और तमिलनाडु में कोयम्बटूर से पलानी के बीच पैसेंजर ट्रेनें प्रतिदिन चलायीं जाएंगी। इस मौके पर रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव, रेलवे बोर्ड के सदस्य यातायात पी के मिश्रा, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टी पी सिंह एवं अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी मौजूद थे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यह प्लान आपको दिलाएगी क्रेडिट- डेबिट कार्ड कैरी करने से मुक्ति

नई दिल्ली : डिजिटल ट्रांजैक्शन के दौर में अधिकांश लोगों के पास एक से ज्यादा डेबिट, क्रेडिट कार्ड हैं। वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद आगे पढ़ें »

सरकारी कंपनियों का रणनीतिक विनिवेश होगा शुरू, पहले चरण में पांच कंपनियों की बिकेगी हिस्सेदारी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनियों का रणनीतिक विनिवेश शुरू करने का फैसला किया है और विनिवेश के पहले चरण में पांच कंपनियों आगे पढ़ें »

ऊपर