ब्रेकफास्ट-लंच और डिनर का भी होता है एक सही समय, घड़ी में इतने बजते ही ना…

कोलकाताः कहते हैं ना कि एक अच्छी लाइफस्टाइल अच्छी सेहत का राज होती है। हम जिस तरीके से अपनी लाइफस्टाइल जीते हैं, उसका असर हमारी सेहत पर जरूर पड़ता है। अच्छी रूटीन हमारे शरीर को मजबूत बनाती है। वहीं, बैड हैबिट्स हमारे पूरे हेल्थ को खराब कर देती है। ऐसे में हेल्दी लाइफस्टाइल का एक उदाहरण यह भी है कि हमें सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक का एक टाइम फिक्स कर लेना चाहिए और घड़ी में उससे ज्यादा समय होने के बाद हमें एक भी निवाला नहीं खाना चाहिए। लेकिन ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर का सही समय क्या होता है और इसे कैसे लिए जाना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं…

नाश्ते का समय
नाश्ते का सही समय सुबह 7:00 से 9:00 बजे तक का है। याद रखने की सुबह उठने के 30 मिनट के अंदर हमें कुछ ना कुछ जरूर खा लेना चाहिए, क्योंकि रात के खाने के बाद लंबे समय तक हमारा पेट खाली रहता है। लेकिन याद रखें कभी भी 10:00 बजे के बाद नाश्ता नहीं करना चाहिए।

दोपहर के खाने का समय
नाश्ते और लंच के बीच कम से कम 4 घंटे का गैप होना चाहिए। ऐसे में आप दोपहर के खाने को 12:30 बजे से लेकर 2:00 बजे तक कभी भी खा सकते हैं। लेकिन याद रखें कि 4:00 बजे के बाद कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इससे हमारी नाइट डाइट पर असर पड़ता है और सुबह से लेकर शाम तक हम भूखे रहते हैं।

रात के खाने का सही समय
सालों से हम सुनते आ रहे हैं कि हमें रात का भोजन जल्दी कर लेना चाहिए। ऐसे में डिनर का सही टाइम शाम 6:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक का है। हमें हमेशा सोने से 3 से 4 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। रात 9:00 बजे के बाद हमें खाने का एक भी निवाला नहीं खाना चाहिए। अगर आपको अपनी हेल्थ अच्छी बनानी है तो आप रात को सोते समय एक कप गर्म दूध जरूर पी सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

पार्सल का डिब्बा खोलते ही विस्फोट, 3 घायल

हेमताबाद(रायगंज): स्वतंत्रता दिवस के पूर्व हेमताबाद ब्लाॅक का बहराइल इलाका पार्सल बम विस्फोट से थर्रा उठा। इस हादसे में एक दवा दुकान मालिक सहित 3 आगे पढ़ें »

ऊपर