गर्मियों में दही खाने के हैं जबरदस्त फायदे, आज ही डाइट में करें शामिल

कोलकाता : दही में मौजूद पोषक तत्व आपको फिट रखने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए माना जाता है कि आपको अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। सर्दियों में कुछ लोग इसे खाना कम कर देते हैं, लेकिन बता दें कि गर्मियों में इसका सेवन करने से एक नहीं बल्कि कई बड़े फायदे मिलते हैं। हड्डियां मजबूत करने से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी यह लाभदायक है। तो चलिए जानने का प्रयास करते हैं कि इसके अलावा गर्मियों में दही के सेवन से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।
1. हड्डियां मजबूत होगी
बता दें कि दही के अच्छे बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो न केवल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं बल्कि हड्डियां भी मजबूत करते हैं। इसमें कैल्शियम और फास्फोरस दोनों भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। तो ऐसे लोग जिन्हें हड्डियों में दर्द की शिकायत रहती है वह भी इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
2. दही खाने से वजन भी होगा कम
इसके अलावा दही के सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहेगा। यानी ऐसे लोग जो वजन कम करने के लिए अलग-अलग ट्रिक अपना रहे हैं वह अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें। इससे मोटापा बढ़ने से बच सकता है। दरअसल, दही में हेल्दी फैट्स भी होते हैं। ऐसे में यदि आप गर्मियों में नियमित रूप से दही का सेवन करते हैं तो वजन कम होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी दूर हो सकती है।
दही खाने के ये भी हैं फायदे
– इसके अलावा इम्यूनिटी मजबूत करने में भी दही काफी उपयोगी है। कोरोना काल में तो आपको इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
– दांत को मजबूत करने में भी दही काफी फायदेमंद है। यानी जिन लोगों के दांत कमजोर हैं, उन्हें इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
– पाचनतंत्र को मजबूत करने में भी दही काफी उपयोगी है। वहीं जिन लोगों को पेट में गैस बनती हैं उन्हें सीमित मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

गुजरात में भूपेंद्र पटेल ही बनेंगे मुख्यमंत्री

गुजरात : गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद भूपेंद्र पटेल ही गुजरात के मुख्यमंत्री बनेंगे। गुजरात भाजपा अध्यक्ष CR आगे पढ़ें »

ऊपर