रोज एक संतरा खाने के हैं इतने सारे फायदे

नई दिल्ली : संतरों में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो शरीर की इम्युनिटी के लिए बेहद जरूरी होता है। ठंड में इम्युनिटी वीक होने से आए दिन सर्दी-जुकाम होता रहता है। संतरा इम्यून सिस्टम मजबूत करता है और बीमारियों से बचाता है।
सर्दियों में रोजाना संतरा खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन को मजबूत करता है। घुलनशील फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे आप बार-बार खाने से बचते हैं और आपका वजन काबू में रहता है। इसकी वजह से शरीर में कैलोरी की मात्रा कम रहती है।
खट्टे फल खासकर संतरा स्ट्रोक का खतरा कम करता है। ऐसा माना जाता है कि संतरे में मौजूद फ्लेवोनोइड्स दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकते हैं। इसके साथ ही ये ब्लड सेल्स के फंक्शन को भी बेहतर करते हैं।
संतरा ना केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है बल्कि ये हमारी त्वचा को भी अच्छा रखता है। ये कील-मुंहासे, दाग-धब्बे दूर करता है और त्वचा को ग्लोइंग बनाता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर