ऑलिव ऑयल खाने ही नहीं लगाने के भी है अनेक फायदे

नई दिल्ली : ऑलिव ऑयल यानि कि जैतून का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। इस तेल से बना खाना स्वास्थ्य के लिहाज से भी काफी लाभकारी माना जाता है। इतना ही नहीं ऑलिव ऑयल को लगाने के भी बहुत फायदा है। ये हमारे बालों और त्वचा के लिए रामबाण उपाय है। ऑलिव ऑयल में मौजूद विटामिन ई बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता हैं। इस तेल से बालों में मसाज करने बाल लंबे घने और मजबूत होते हैं।
बालों को मुलायम बनाने के लिए
अगर आपको अपने बालों को मुलायम बनाना है तो ऑलिव ऑयल में काली मिर्च के दाने और नींबू के बीज मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इसे 20 मिनट तक अपने बालों में लगा कर रखें। इसके बाद अपने बाल को धुल लें। इससे बाल मुलायम और सिल्क हो जाते हैं।
बालों को घना बनाने के लिए
ऑलिव ऑयल में दो अंडे मिलाकर पेस्ट बना लें, अब इसे अपने बालों के जड़ों में लगाएं। 10 मिनट बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें। इस उपाय की मदद से आपके बाल मजबू और घने होते हैं।
ऑलिव ऑयल से मालिश के फायदे
ऑलिव के तेल से सिर और बालों की मालिश करने से बालों के फॉलिकल्‍स तक रक्‍त के प्रवाह में सुधार आता है और फॉलिकल्‍स उत्तेजित होते हैं जिससे बाल जड़ से लेकर सिरे तक मोटे होते हैं।
स्किन के लिए ऑलिव ऑयल के फायदे
1. त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। यह ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए एक प्राकृतिक इलाज भी है।
2. ऑलिव ऑयल प्राकृतिक रूप से त्वचा को चमकदार और खूबसूरत बनाता है।
3. ऑलिव ऑयल चेहरे के डार्क स्पॉट को दूर करने में मदद करता है
4. ऑलिव ऑयल त्वचा में कसावट लाता है।
5. रात में सोने से पहले चेहरे पर ऑलिव ऑयल लगाएं। इसका फायदा आपको कुछ दिन में ही देखने को मिल जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

दिसम्बर में मनाऊंगा विजया सम्मिलनी, बांटूंगा लड्डू : शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर के लाइटहाउस ग्राउंड में भाजपा की सभा को संबोधित करते हुए विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने राज्य आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में शुभेंदु की सभा से पहले हंगामा, घरों व वाहनों में आगजनी

कांथी में अवरोध करने में मुझे 3 सेकेंड लगते : शुभेंदु सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी की सभा आगे पढ़ें »

ऊपर