तो फिर आप होंगी कम बीमार

आप क्या खाती हैं, आपका एटीट्यूड कैसा है और आप कितना व्यायाम करती हैं, ये कुछ चीजें आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर खासा असर डालती हैं। रोग प्रतिरोधक क्षमता जितनी अच्छी होगी, आप उतना कम बीमार पड़ेंगी और अपने परिवार की देखभाल अच्छी तरह से कर पाएंगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ी आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
हंसती रहिए
हंसने से न केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि मूड भी अच्छा रहता है। हंसने से खून में एंटीबॉडीज और सफेद रक्त कोशिकाओं का स्तर बढ़ता है, ये बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में अहम भूमिका निभाते हैं। हंसने से नाक में बनने वाले श्लेष्मा (म्यूकस) और सांस नली में भी एंटीबॉडीज बढ़ जाते हैं, जिससे बैक्टीरिया यहीं खत्म हो जाते हैं।
बादाम खाएं
अगर वायरल इंफेक्शन से दूर रहना चाहती हैं तो रोज एक मुट्ठी बादाम खाएं। याद रखें कि आपको बादाम छिलके सहित ही खाने हैं। इटली के शोधकर्ताओं के मुताबिक बादाम के छिलके श्वेत रक्त कणिकाओं की क्षमता को बढ़ाते हैं, जिससे कई तरह के वायरस, खास कर हर्पीज वायरस से लड़ने और उसे फैलने से रोकने में उन्हें मदद मिलती है।
गाना गाएं
जर्मनी में हुए एक शोध में पता चला है कि गाने का सकारात्मक प्रभाव तिल्ली (स्प्लीन) पर पड़ता है। यह खून में एंटीबॉडीज बनने की प्रक्रिया में तेजी लाती है। गुनगुनाने को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। खाली बैठी हों तो एकाध गाना गा लें। अगर आपको लगता है कि आप किसी के सामने गाना नहीं गा सकतीं तो कम से कम बाथरूम में ही कुछ गुनगुना लें।
व्यायाम करें
व्यायाम करने से शरीर का रोग प्रतिरोधक तंत्र प्रतिक्रिया देते हुए उन रक्त कोशिकाओं का निर्माण करने लगता है जो बैक्टीरिया को खत्म करती हैं। एक शोध के अनुसार हफ्ते में पांच या छह दिन व्यायाम करने वाले लोगों को जुकाम कम होता है।
चीनी से दूर रहें
चीनी खास तौर पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचाती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स या लेमोनेड में बहुत ज्यादा चीनी होती है। चीनी श्वेत रक्त कणिकाओं की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता कम करती है, इसलिए चीनी की बजाय प्राकृतिक स्वीटनर जैसे स्टीविया का उपयोग करें।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

रविवार के दिन ये उपाय लाएंगे जीवन में खुशहाली, कई समस्याएं हो सकती हैं दूर

कोलकाताः रविवार का दिन सूर्य की उपासना का दिन माना गया है। इसलिए इस विशेष तौर पर सूर्य की पूजा की जाती है। कहा जाता आगे पढ़ें »

आईपीएल : धवन और शॉ ने धोनी के धुरंधरों को धो डाला

दिल्ली की 7 विकेट से धमाकेदार जीत, पहले ही मैच में पंत ने धोनी को हराया, धवन-शॉ ने जड़े अर्धशतक मुंबई : मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम आगे पढ़ें »

ऊपर