पेट से आ रही गुड़गुड़ की आवाज, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

नई दिल्ली : अक्सर कई लोगों के पेट से गुड़गुड़ की आवाज आती है। ऐसे में कई लोग मानते हैं कि भूख लगने के चलते इस प्रकार की आवाज आ रही है। हालांकि, कई बार ये आवाज बंद नहीं होती है। शरीर को खाना देने के बाद भी गुड़गुड़ की आवाज निरंतर पेट से आती रहती है। ऐसे में इस तरह की आवाज को बिल्कुल भी हल्के में ना लें क्योंकि ये आवाज पेट संबंधित बीमिरियों का संकेत है। मेडिकल भाषा में इस गुड़गुड़ की आवाज को स्टोमक ग्रोलिंग नाम से जाना जाता है।
भोजन पचने से जोड़कर देखी जाती है गुड़गुड़ की आवाज
इस तरह की आवाज को भोजन पचने से जोड़कर देखा जाता है। माना जाता है कि पाचन के दौरान इस तरह की आवाज पेट और आंतों के भीतर से आती है। चूंकि आंतें खाली होती हैं इसलिए जब खाना-पानी वहां से गुजरता है, तो ऐसी आवाज आती हैं। हालांकि, इसे सामान्य भी माना जाता है, लेकिन बार-बार असामान्य रूप से पेट से तेज आवाज आना पाचन तंत्र के भीतर किसी गंभीर स्थिति का संकेत हो सकती है।
दो कारणों से आती है गुड़गुड़ की आवाज
रिपोर्ट के मुताबिक, जब भोजन छोटी आंत में पहुंचता है, तो शरीर खाद्य पदार्थों को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए एंजाइम जारी करता है। पाचन की इस क्रिया के दौरान ऐसी आवाज आ सकती है। वहीं भूख लगना इसका दूसरा बड़ा कारण हो सकता है।
इन कारणों से भी आती गुड़गुड़ की आवाज
भूख लगना और पाचन होना तो गुड़गुड़ की आवाज के दो सामान्य तरीके हैं, लेकिन जब ये आवाज न रुके तो समझ जाइए कि ये किसी गंभीर बीमारी का संकेत है। इस तरह की आवाज के पीछे कुछ और वजह भी हो सकती हैं। क्रोहन रोग, फूड एलर्जी, दस्त, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग बड़ी आंत में सूजन के चलते भी इस प्रकार की आवाज आ सकती है। ऐसे में आपको तुरंत इसकी जांच करानी चाहिए। अगर आपको आवाज के साथ पेट में कुछ और गड़बड़ी भी महसूस हो रही है, तो बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
गुड़गुड़ की आवाज रोकने के लिए क्या करना चाहिए
– ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। माना जाता है कि एक गिलास पानी पेट की आवाज को रोकने में प्रभावी होता है। पानी भेट भरने के साथ-साथ पाचन क्रिया में भी मदद करता है।
– माना जाता है कि पेट खाली होने पर गुड़गुड़ की आवाज आती है। ऐसे में तुरंत आपको कुछ न कुछ खाना चाहिए। खाने से ये आवाज बंद हो सकती है।
– इसके साथ ही पुदीना, अदरक और सौंफ से बनी हर्बल चाय आपके पाचन में मदद कर सकती है और आपकी आंतों की मांसपेशियों को आराम दे सकती है। गुड़गुड़ की आवाज आने पर ये ट्रिक आप अप्लाई कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सीएए लागू होने से कोई नहीं रोक सकता : शुभेंदु

कहा, साबित करें ​कि मैंने सीएम के पैर छूए सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा में सौजन्यता की राजनीति को भूलते हुए शनिवार को विपक्ष के नेता शुभेंदु आगे पढ़ें »

हाई कोर्ट ने खड़े किए हाथ, कहा : सुप्रीम कोर्ट जाएं

हीरा की रद्दगी और रेरा की बहाली से जुड़ा एक उलझा हुआ सवाल सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल चार मई को पश्चिम बंगाल आगे पढ़ें »

ऊपर