शरीर से नहीं आएगी पसीने की बदबू, डियो की जगह आजमाएं ये देसी तरीका

कोलकाता : गर्मी के मौसम में ज्यादा पसीना निकलने के अलावा मुंहासे, ऑयली स्किन और शरीर से बदबू आने लगती है। वहीं मसालेदार भोजन में लहसुन-प्याज के अलावा कई फूड आइटम हैं जो सांसों की दुर्गंध के अलावा पसीने की महक के लिए भी जिम्मेदार है। ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी बदबू तेज हो जाती है। कुछ लोग नहाने के बाद ठीक तरीके से शरीर को नहीं पोछते इस वजह से बैक्टीरिया की पावर बढ़ जाती है। वहीं जेनेटिक वजहों से भी पसीने की बदबू परेशान करती है। ऐसे में इन देशी उपायों को आजमा कर आप भी अपना खर्च बचाने के साथ परेशानी से निजात पा सकते हैं।
बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा बेहद काम की चीज है। यह किचन से लेकर बैग तक की बदबू को दूर करने के काम आता है। आप इसका इस्तेमाल टेल्कम पाउडर की तरह भी कर सकते हैं। पैर या फिर अंडरआर्म्स से बदबू आती है तो इसे लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर वेट वाइप्स की मदद से साफ कर लें। आप चाहें तो स्प्रे वाटर भी बना सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिक्स कर दें। अब इसे परफ्यूम की तरह स्प्रे करें। इसे आप अपने पैरों पर भी स्प्रे कर सकते हैं। इससे बदबू की समस्या चली जाएगी।
‘चमत्कारी’ नींबू
नींबू पसीने के बदबू दूर करने के लिए बेस्ट इंग्रेडिएंट माना जाता है। जो त्वचा के पीएच को बेहतर तरीके से बैलेंस करता है। शरीर से बदबू ना आए इसके लिए एक नींबू कट करें और उसका हाफ अंडरआर्म्स पर रब करें। आप चाहें तो कॉर्न स्टार्च और नींबू का रस मिक्स कर पेस्ट बना सकते हैं। इसे हाथ-पैर, अंडरआर्म्स या फिर पूरे शरीर पर अप्लाई कर दें। अप्लाई करने के बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद नहा लें, ऐसा करने से आप फ्रेश फील तो करेंगे और पसीने की महक भी नहीं आएगी।
लाल लाल टमाटर
सब्जियों में टमाटर रंगत निखारने के खूब काम आता है। हालांकि, इससे पसीने की बदबू भी दूर हो जाएगी। इसके लिए दो से तीन टमाटर का रस निकाल कर रख लें और उसे नहाने वाली बाल्टी के पानी में मिक्स कर दें। अब इस पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें। अगर हाथ-पैरों से भी बदबू आती है तो इस पानी में 30 मिनट के लिए हाथ-पैरों को डुबो कर रखें। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक गुण किसी भी गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मददगार होते हैं।
विनेगर
शरीर से आने वाली गंध को दूर करने के लिए विनेगर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक कॉटन पैड में इसे टैप करें और पसीने वाली जगहों पर अप्लाई करें। इससे बदबू वाले बैक्टीरिया मरते हैं, जिससे बदबू की समस्या दूर हो जाती है।
ग्रीन टी
ग्रीन टी सिर्फ डार्क सर्कल ही नहीं बल्कि बदबू की समस्या को भी दूर कर सकती है। इसके लिए एक पैन में पानी लें और उसे गर्म करने के लिए रख दें। अब इसमें ग्रीन टी की पत्तियों को मिक्स कर दें और फिर उबालें। जब ये उबल जाए तो गैस ऑफ कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस ग्रीन टी के पानी में कॉटन बॉल डिप करें और उसे पसीने वाली जगहों पर अप्लाई करें। जहां-जहां पसीना ज्यादा आता है, वहां- वहां इसे रब करें।

 

Visited 164 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

Budhwar ke Upay: बुधवार के दिन करें ये 5 उपाय, करियर व कारोबार के लिए …

कोलकाताः बुधवार का दिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश और लाल किताब के अनुसार मां दुर्गा को समर्पित है लेकिन इसके देवता बुध है। बुध ग्रह आगे पढ़ें »

IPL 2024 को लेकर सामने आई बड़ी जानकारी, इस तारीख से खेला जाएगा

नई दिल्ली: भारत समेत दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। IPL 2024 को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। IPL के आगे पढ़ें »

ऊपर