आज खरना पर बनाया जाता है ‘रसिया’ का प्रसाद, नोट करें रेसिपी

कोलकाताः आस्था का महापर्व छठ शुरू हो चुका है। आज खरना है। जिसमें दूध और गुड़ से खास तरह की खीर बनाकर तैयार की जाती है। इस खीर को रसिया कहते हैं। जिसे बनाने के लिए आम की लकड़ी और मिट्टी के चूल्हे का प्रयोग किया जाता है। कई बार महिलाएं ये शिकायत करती हैं कि खरना की ये खीर उनसे स्वादिष्ट नहीं बनती। अगर आपकी भी यही शिकायत है तो आइए जान लेते हैं गुड़ की खीर बनाने का आसान और सही तरीका।

खरना के लिए गुड़ की खीर का प्रसाद बनाने के लिए सामग्री–चावल- 500 ग्राम-गुड़- 150 ग्राम-दूध- 2 लीटर
खरना की पूजा में चढ़ाने वाले खीर का प्रसाद बनाने के लिए सबसे पहले दूध गर्म करके उसमें लगभग एक गिलास पानी मिला दें। जब तक यह हल्का गर्म होता है तब तक चावल को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। अब इस चावल को दूध में डालकर चावल को धीमी आंच पर अच्छे से पकने दें। वहीं बीच-बीच में कलछी चलाते हुए चावल को अच्छे से पकाएं। जब चावल अच्छे से पक जाएं तो इसे गैसे या चूल्हे से उतार कर साइड में रख दें। फिर ठंडा होने के बाद इसमें गुड़ को तोड़कर खीर में डाल दें और चम्मच की मदद से अच्छे से मिलाएं। आपका खरना का प्रसाद बनकर तैयार है।
शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर