दर्द होगा छूमंतर, डाइट में शामिल करें कच्चा लहसुन

नई दिल्ली : भारतीय किचन में आसानी से लहसुन मिल जाएगा। किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने से लेकर आपको कई बीमारियों से दूर रखने में यह बहुत फायदेमंद है। अगर आप सुबह खाली पेट लहसुन का सेवन करेंगे तो जोड़ों में दर्द की शिकायत भी दूर हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपको कच्चा लहसुन खाना होगा तभी जाकर इस समस्या से निजात पा सकते हैं।
लहसुन में होते हैं औषधीय गुण
दरअसल, लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो शरीर की कई समस्याओं से राहत दिलाता है। लहसुन में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल के गुण पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इसको खाली पेट खाने से क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं।
कच्चा लहसुन खाने के फायदे
– कच्चा लहसुन का सेवन करने से ज्वाइट पेन की दिक्कत भी कम होती है। इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को ये जरूर खाना चाहिए। इससे उसे जरूर फायदा मिलेगा।
– इसके अलावा अगर आपको ज्यादातर दांतों में दर्द की शिकायत होती है तो अपनी डाइट में कच्चा लहसुन जरूर शामिल करें। इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।
– अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन से काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप कच्चे लहसुन का रोज इस्तेमाल करेंगे तो आपको फायदा मिलेगा। इसका सेवन करने से वजन तेजी से कम होने लगेगा।
– आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी कच्चा लहसुन काफी फायदेमंद है। यानी सिर्फ कच्चा लहसुन खाने से आप कई प्रकार की बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो कोशिश करें कि आप इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब डेढ़ मिनट के अंतराल पर छूटेगी कोलकाता मेट्रो

मेट्रो स्टेशनों पर मिलेगी वाईफाई की सुविधा नार्थ-साउथ मेट्रो में बदले जा रहे हैं सिग्नलिंग सिस्टम इसके लिए पहले ही बुलाए जा चुके हैं टेंडर सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय राजनीति की ओर : 12 को मेघालय जाएंगी ममता

पार्टी कर्मियों के साथ करेंगी बैठक सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अगले हफ्ते 12 दिसंबर को मेघालय जाने वाली है। आगे पढ़ें »

ऊपर