रांची का पहला तालाब जहां नालियाें का पानी साफ होकर जाएगा

ranchi

रांची : रांची के करमटोली में एकमात्र ऐसा तालाब है जो इस मानसून में पानी से लबालब भरा हुआ है। इस तालाब में अन्य तालाबों की तुलना में पानी काफी साफ है। बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में यह और साफ हो जाएगा। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां नालियों का पानी साफ करने के लिए सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया गया है। करीब 4 एकड़ क्षेत्र में फैले तालाब के चारों ओर खुलापन है। इसकेअ अलावा यहां आसपास की हरियाली से लोग आकर्षित हो रहे है। हालांकि अभी भी तालाब का करीब 20 प्रतिशत काम बाकी है। तालाब के चारों ओर ग्रिल लगाने का काम अंतिम चरण में है। वहीं जमीन खुदाई और पेवर्स ब्लॉक तेजी से बिछाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि अगले 20 दिनों में सभी काम हो जाएंगे, क्योंकि 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन इस तालाब के उद्घाटन की संभावना है।

लाखों रुपयों का बना फ्लोटिंग फाउंटेन

बताया जा रहा है कि लोगों को आकर्षित करने के लिए तालाब के बीच में तैरता हुआ फव्वारा लगाया जाएगा। जिसकी लागत करीब 8 लाख रुपए है, इस फव्वारे से रंग-बिरंगी फुहारें निकलेंगी। इतना ही नहीं तालाब के चारों ओर रंग-बिरंगी लाइटें भी लगाईं गई है, जिससे लोग इसकी ओर आकर्षित हो सके। वहीं तालाब के किनारे अतिक्रमण करके रह रहे 20 परिवारों को हटाने के बाद वहां बच्चों के लिए छोटा पार्क बनाने की बात है।

किनारे पर बनेगा 2 मंजिला व्यू जोन

खबरों की माने तो तालाब के किनारे एक व्यू जोन (नजारा देखने की जगह) बनाया जा रहा है। पहले जहां टावर बनना था वहां अब 2 मंजिला व्यू जोन बनेगा। इतना ही नहीं यहां 40 वाहनों की पार्किंग और फूड जोन भी बनाया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ममता और ओवैसी में ठनी

नई दिल्ली/कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की 'अल्पसंख्यक कट्टरता' को लेकर दी गई हिदायत पर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआईएमआईएम) नेता असदुद्दीन आगे पढ़ें »

Bengal new Rajypal

फिर नहीं मिला हेलिकॉप्टर, राज्यपाल सड़क मार्ग से जाएंगे मुर्शिदाबाद

कोलकाता : राजभवन और राज्य सरकार के बीच चल रही खींचतान में हेलिकॉप्टर विवाद तुल पकड़ता जा रहा है। एक बार फिर राज्यपाल जगदीप धनखड़ आगे पढ़ें »

ऊपर