मुंह की स्‍मेल से पड़ रहा रिलेशनशिप पर असर, तुरंत करें ये 5 उपाय

कोलकाता : अक्सर आपने देखा होगा कि सुबह के वक्त मुंह से बदबू  आ रही है। मॉर्निंग में ऐसा इसलिए होता है क्योंकि रातभर मुंह में ढेर सार बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं जिसके कारण इसमें से बदबू आने लगती है। इसकी वजह से न सिर्फ आपके रिलेशनशिप पर असर पड़ता है, बल्कि दोस्त भी दूरी बना लेते है।
घर में तैयार करें 4 तरह के देशी माउथ फ्रेशनर
मुंह में बदबू  आने से आपके पार्नटर को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है खुद को भी काफी शर्मिंदगी होती है। इससे बचने के लिए हमलोग अक्सर माउथ फ्रेशनर  का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ऐसे 4 तरीके हैं जिसके जरिए आप घर ही में देसी माउथ फ्रेशनर तैयार कर सकते हैं।
1. ​नमक के पानी के गरारे
मुंह की बदबू की परेशानी से निजात पाने के लिए आप नमक के पानी से गरारे भी करें, क्यों कि जब आप ऐसा करते हैं तो इससे मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है और वो बाहर निकल जाते हैं।
2. ​लौंग चबाएं
लौंग का इस्तेमाल हम भोजन का टेस्ट बढ़ाने के लिए करते हैं लेकिन इसे चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। लौंग में कई औषधीय गुण मौजूद हैं जिसकी वजह से बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है मुंह फ्रेश लगता है।

3. खूब पानी पिएं
मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए खूब पानी पिएं क्योंकि इसके जरिए ज्यादातर बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं और इनकी तादात में भई कमी आ जाती है। बेहतर रिजल्ट के लिए पानी में नींबू का रस मिलाएं और फिर सेवन करें।

4. ​दालचीनी चबाएं
दालचीनी का उपयोग तकरीबन हर घर में होता है, इसके कुछ टुकड़े अगर आप चबाने लग जाएं तो मुंह की बदबू दूर होने लगती है और बैक्टीरिया का भी पनपना कम हो जाता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

13.63 करोड़ की ठगी का आरोप, उद्योगपति गिरफ्तार  

- झारखंड के चास थाना की पुलिस ने अभियुक्त को बांकुड़ा से किया गिरफ्तार - पुरुलिया जिला में अभियुक्त का है इस्पात कारखाना - फोटो बांकुड़ा : झारखंड आगे पढ़ें »

बारानगर में नाले से व्यक्ति का शव बरामद

बारानगर : बारानगर थाना अंतर्गत लेबू बागान स्थित एक नाले से रविवार की सुबह व्यक्ति का शव बरामद किया गया। सुबह मॉर्निंग वॉक करने निकले आगे पढ़ें »

ऊपर