इन राज्यों में नहीं मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ : केंद्र

ayushman

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यसभा में कहा कि निर्धन परिवारों के लिए शुरू की गई आयुष्मान योजना ‌का लाभ दिल्ली सहित पश्चिम बंगाल, ओडिशा और तेलंगाना को नहीं मिल पा रहा है। इसका कारण यह है कि इन 4 राज्यों में इस योजना को लागू नहीं किया गया है। केंद्र ने बताया कि इस योजना के तहत गरीब परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य बीमा एवं चिकित्सा सुविधा मुहैया कराये गये हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ. हर्षवर्धन ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि ‘आयुष्मान भारत योजना पूरे देश में लागू है लेकिन दिल्ली सहित 4 राज्यों ने इसे लागू नहीं किया है। इनमें दिल्ली, तेलंगाना, ओडिशा,पश्चिम बंगाल शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल ने इसे वापस लौटाया

हर्षवर्धन ने बताया कि पश्चिम बंगाल ने पहले इसे लागू किया था, फिर इसे वापस ले लिया।’ वहीं,  इस योजना के 10.74 करोड़ संभावित लाभार्थियों की सूची में शामिल दिल्ली के लाभार्थी इसके लाभ से वंचित हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत एक साल में 65.5 लाख लोगों को अस्पताल में भर्ती होने पर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिला।

उपचार पर खर्च हुये 9549 करोड़ रुपये

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने बताया कि इस योजना के तहत एक साल में 65.5 लाख लोगों को अस्पताल में भर्ती होने पर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिला। मंत्री ने कहा कि इन लोगों के उपचार पर 9549 करोड़ रुपये खर्च हुये। जिनमें 60 प्रतिशत राशि का व्यय निजी अस्पतालों और 40 प्रतिशत व्यय सरकारी अस्पतालों में किया गया।

20 हजार अस्पताल हुए कैशलेस इलाज के लिये सूचीबद्ध

हर्षवर्धन ने बताया कि इस योजना में लगभग 20 हजार अस्पतालों को कैशलेस इलाज के लिये सूचीबद्ध किया गया है। इनमें निजी और सरकारी अस्पतालों की हिस्सेदारी लगभग आधे-आधे के बराबर है। इस योजना के तहत बीमा राशि की सीमा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने के बारे में पूछे गये पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

छात्रों के प्रदर्शन के आगे झुका कोलकाता विश्वविद्यालय

चांसलर को मंच पर आने की नहीं मिली अनुमति बिना चांसलर के ही हुआ दीक्षांत समारोह शर्मसार हुआ शिक्षा जगत सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : पश्चिम बंगाल में छात्रों की आगे पढ़ें »

dhankhad

लंबे समय तक याद रहेगा यह तमाशा – राज्यपाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : कलकत्ता विश्वविद्यालय के मंगलवार के दीक्षांत समारोह में भाग लेने में विफल रहने से नाराज राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कहा कि जिन आगे पढ़ें »

ऊपर