व्रत रखते-रखते खत्म हो जाएगी तोंद, बस करें…

कोलकाता : देशभर में नवरात्रि के व्रत शुरू हो चुके हैं। इस पावन अवसर पर व्रत रखने वाले लोग फलाहार का सेवन करते हैं। अगर आपकी तोंद निकली हुई है, तो आप इस नवरात्रि के व्रतों के दौरान वेट लॉस कर सकते हैं क्योंकि, विज्ञान भी वेट लॉस के लिए फास्टिंग को मददगार मानता है, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया में मदद मिलती है। आइए, ऐसे 5 टिप्स के बारे में जानते हैं, जिन्हें अपनाने के बाद व्रत के दौरान ही तोंद को कम किया जा सकता है। 

व्रत के दौरान वेट लॉस करने के 5 आसान टिप्स 
अगर आप वेट लॉस करना चाह रहे हैं, तो नवरात्रि व्रत के दौरान यह काम काफी आसानी से हो जाएगा। इन टिप्स को अपनाने से आप सिर्फ नौ दिन में अपने पेट की चर्बी में फर्क देख पाएंगे।

1.  नवरात्रि व्रत के दौरान जितना हो सके, ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन करें। यह फूड्स आसानी से पच जाते हैं और फैट के अलावा सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।

2. आप जब भी खाना खाएं, तो बहुत ज्यादा खाने से बचें। आप थोड़ी मात्रा में ही आहार का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर का स्तर भी कंट्रोल में रहेगा।

3. नवरात्रि के व्रत के दौरान कुट्टू के आटे से बनी रोटियों का एक या दो बार ही सेवन करें। इससे ज्यादा तला-भुना ना खाएं। कुट्टू के आटे में मौजूद फाइबर आपके पेट को ज्यादा देर तक भरा रखता है और कैलोरी भी कम देता है।

4. व्रत के दौरान शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करें। इससे शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलेगी और हाइड्रेशन से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

5. नवरात्रि का व्रत रखने का मतलब यह नहीं है कि आप एक्सरसाइज करना छोड़ दें। हां, आप भारी वर्कआउट की जगह हल्की एक्सरसाइज या योगा कर सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज रहेगा और फैट बर्न जल्दी होगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

सेल कर्मियों के पर्क्स पर 26.50 प्रतिशत पर बनी सहमति

बर्नपुर : आईएसपी सहित सेल कर्मियों के वेज रिविजन को लेकर गुरुवार को नई दिल्ली में एनजेसीएस की बैठक बुलाई गई। बैठक में पिछले पर्क्स आगे पढ़ें »

ऊपर