Double Chin से बिगड़ रही है चेहरे की खूबसूरती, ऐसे…

कोलकाताः एक उम्र के बाद डबल चिन आना लाजमी है. ये अक्सर वजन बढ़ने और चेहरे पर फैट जमा होने की वजह से होता है। इसे आमतौर पर बढ़ती उम्र की निशानी समझा जाता है, इसलिए हर किसी की ख्वाहिश होती है कि चेहरे पर फैट जमा न हो, या ये जल्दी दूर हो जाए। डबल चिन होने से आपकी खूबसरती को तगड़ा झटका लगता है, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद अगर फेस फैट दूर न हो तो बड़ी कोफ्त होने लगती है। ऐसे में हम आपको 3 ऐसे योगासन के बारे में बताएं जिससे ये परेशानी दूर हो जाएगी।

इन योग के जरिए पाएं डबल चिन से छुटकारा

आकाश को चूमने वाला योग
ये एक बेहद आसान योग है जिसे कोई भी कर सकता है। इससे आपके जबड़े का शेप बेहतर होगा और डबल चिन से भी छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए आराम से बैठ जाएं और धीरे-धीरे आसामान की तरफ देखना शुरू करें। अब आप अपने होठों को ऐसा शेप दें जैसे कि आप आसमान को चूमने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रॉसेस को करीब 5 मिनट तक दोहराएं। रेगुलर ऐसा करने से फेस का शेप बेहतर हो जाएगा।

सहज कंठ भावासन
इसके लिए आप ठुड्डी को बाएं कंधे की तरफ ले जाएं और धीरे-धूर सांस छोड़ते हुए इसे पीछे की तरफ घुमाएं। अब सांस छोड़ते हुए ठुड्डी को दाएं कंधे की तरफ घुमाएं और फिर आहिस्ता आहिस्ता छाती की तरफ ले जाएं। इसके अलावा गर्दन को 3 बार क्लॉक वाइज और 3 बार एंटी क्लॉक वाइज घुमाए।रोजाना इस विधि को 3 बार करें।

सिंह मुद्रा
सिंह मुद्रा एक ऐसा आसान है जिससे चेहरे की मांसपेशियों को स्ट्रेच और आराम मिलता है। इसके लिए आप अपने जुबान को बाहर निकालते हुए पूरी कोशि के साथ मुंह को जितना मुमकिन हो उतना फैला लें। इस पोजीशन को करीब आधे मिनट तक बरकरार रखना है।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

किस्मत से जुड़ा होता है गुलाब का फूल, वास्तु के ये उपाय बनाएंगे आपको धनवान

कोलकाता : हमारे जीवन में जिस तरह पेड़-पौधों का महत्व है, उसी तरह फूलों का भी विशेष महत्व होता है। घर को महकाने से लेकर आगे पढ़ें »

100 दिवसीय रोजगार योजना : केंद्रीय मंत्री से मिलेंगे सुकांत व शुभेंदु

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : 100 दिवसीय रोजगार योजना के बकाया रुपये जल्द मिटाने का आश्वासन देने के लिए गत बुधवार को राज्य के पंचायत मंत्री प्रदीप आगे पढ़ें »

ऊपर