दिनभर में 7 बार इस समय जरूर पीएं पानी, नहीं पड़ेंगे कभी बीमार

कोलकाताः पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट और हेल्दी रखता है। यह जीवन जीने के लिए बहुत जरूरी है। हमारे शरीर की हर कोशिका को पानी की जरूरत होती है। पानी न केवल आपके पाचन बल्कि हृदय, फेफड़े और मस्तिष्क के कार्य के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन क्या आपको पता है कि दिन में कब और कितनी बार पानी पीना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, पानी तब ज्यादा असर करता है, जब आपको इसे पीने के सही समय और मात्रा की जानकारी हो।
कई लोग अपने मूड को बूस्ट करने या फिर वजन कम करने के लिए पानी का सहारा लेते हैं। लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं घटता। जानते हैं ऐसा क्यों होता है? इसका सीधा सा मतलब है कि आप पानी तो पीते हैं, लेकिन ये नहीं जानते कि इसे कब-कब और कितना पीना है। और फिर ये छोटी सी भूल आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर देती है। वैसे कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को हाइड्रेट रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। जबकि पुरुषों को दिनभर में 13 कप और महिलाओं को 9 कप पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। तो चलिए इस आर्टिकल में जानिए दिन में कब-कब 7 बार पानी पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित होगा।
भोजन के साथ पानी पीना अच्छा
कई लोग भोजन करने के दौरान पानी बिल्कुल नहीं पीते। ऐसा करना पूरी तरह से गलत है। विशेषज्ञों के अनुसार, भोजन के साथ पानी पीने से पाचन क्रिया दुरूस्त रहती है। हाई फाइबर फूड के साथ पानी पीना महत्वपूर्ण है। दरअसल, ये फाइबर आपके पाचन तंत्र से होकर गुजरता है और पानी को अवशोषित भी करता है। पानी मल के निर्माण में सहायक है और नियमितता को बढ़ावा देता है।
​सिरदर्द होने पर एच-20 पानी पीएं
कभी-कभी सिरदर्द होना डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है। नेशनल हेडेक फाउंडेशन के अनुसार खासतौर से माइग्रेन होने पर पानी का सेवन बढ़ा लें। यह माइग्रेन की गंभीरता, आवृत्ति और अवधि को कम करने में मददगार है।​
भोजन से पहले एक गिलास पानी पीएं-
बेशक आपने तुरंत पानी पीया हो, लेकिन भोजन को नियंत्रित करने के लिए खाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, पानी आपके वेट मैनेजमेंट में अच्छी भूमिका निभाता है। यदि आप भोजन से पहले एक कप पानी पी लेते हैं, तो आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे और वजन भी नियंत्रण में रहेगा।
सुबह जागने पर पीएं पानी-

बेशक आपने तुरंत पानी पीया हो, लेकिन भोजन को नियंत्रित करने के लिए खाने से पहले एक गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। विशेषज्ञों के अनुसार, पानी आपके वेट मैनेजमेंट में अच्छी भूमिका निभाता है। यदि आप भोजन से पहले एक कप पानी पी लेते हैं, तो आप पेट भरा हुआ महसूस करेंगे। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने से बच जाएंगे और वजन भी नियंत्रण में रहेगा।

सुबह जब आप जागते हैं, तो सबसे पहले एक से दो कप पानी पीजिए। रात में सोते हुए आप पानी नहीं पी पाते, इससे आप पहले से ही निर्जलित रहते हैं। इसलिए बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीएं।
एक्सरसाइज से पहले और बाद में हाइड्रेट रहें-
अगर आप एक्सरसाइज शुरू कर रहे हैं, तो दो दिन पहले से पानी पीना शुरू कर दें। एक्सरसाइज के दौरान और बाद में भी खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना जरूरी है। वरना निर्जलित होने पर परफॉर्मेंस में कमी आ सकती है। सुबह जॉगिंग पर जाने से एक घंटा पहले पानी पीना चाहिए। कसरत के पूरा होने के बाद भी खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट करें।
​सोने से पहले एक घूंट पानी पीएं

रात में जब भी सोने जाएं, इससे पहले एक या दो घूंट पानी जरूर पीएं। कुछ लोग टॉयलेट जाने के आलस में ऐसा नहीं करते, लेकिन रात की बेहतर नींद के लिए पानी पीने की आदत अच्छी है।
​शाम को कॉफी स्विच करें, पानी पीएं
शाम होते ही चाय या कॉफी पीने का मन जरूर करता है। बेहतर है कि इसकी जगह आप पानी पीएं। क्योंकि कॉफी या चाय जैसा पेय आपकी रात की नींद खराब कर सकता है। एक शोध में साबित हुआ है कि निर्जलीकरण से भ्रम और अवसाद की स्थिति पैदा होती है। इस तरह पानी को अपनी आदत बनाना आपकी ऊर्जा को बढ़ाने का अच्छा विकल्प है।

 

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