जूते-चप्‍पल को उल्‍टा रखने से शनिदेव होते हैं नाराज, जानें क्या होता है इसका असर

कोलकाता : हिंदू धर्म और वास्‍तु शास्‍त्र में घर की हर चीज को लेकर नियम-कायदे बताए गए हैं। यदि इन नियमों का पालन ना किया जाए तो घर में कई तरह के वास्‍तु दोष पैदा हो जाते हैं। खासतौर पर जूते-चप्‍पल को लेकर की गईं गड़बड़ी बहुत कष्‍ट देती है। इससे घर में कलह होती है, धन हानि होती है। घर में हर समय नकारात्‍मकता रहती है। तरक्‍की में समस्‍याएं आती हैं। यही वजह है कि बड़े-बुजुर्ग घर में जूते-चप्‍पलों को सही जगह पर सही तरीके से रखने के लिए कहते हैं।

इसलिए जूतेचप्पल उल्टे रखना माना जाता है अशुभ?

आपने देखा होगा कि जूता या चप्पल उल्टा रखने पर अक्‍सर बड़े-बुजुर्ग लोग टोक देते हैं और उन्‍हें सीधा और व्‍यवस्थित रखने के लिए कहते हैं। इसके पीछे खास वजह है। दरअसल, ज्‍योतिष शास्‍त्र में जूते-चप्‍पल का संबंध शनि देव से बताया गया है। ऐसे में जूते-चप्‍पल के मामले में की गई गलती शनि देव को नाराज कर देती है। शनि देव की नाराजगी धन हानि, तरक्‍की में रुकावट का कारण बनती हैं। इसलिए कभी भी जूते या चप्‍पल उल्‍टे नहीं रखना चाहिए।

जूतेचप्पल चोरी होना शुभ 

शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए जूते-चप्‍पल का दान करना बहुत फलदायी माना जाता है। वहीं शनिवार के दिन जूते-चप्‍पल का चोरी होना तो किसी बड़े संकट को टाल देता है। इसलिए जूते-चप्‍पल का चोरी होना शुभ माना जाता है। इसके अलावा जूते-चप्‍पल को लेकर एक और नियम बताया गया है कि कभी भी दूसरों के चप्‍पल-जूते नहीं पहनना चाहिए, इससे दूसरे का दुर्भाग्‍य और बुरे कर्म भी आपको झेलने पड़ जाते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

IPL 2024: पंजाब ने टॉस जीता, मुंबई की पहले बैटिंग, धवन टीम से बाहर

नई दिल्ली: IPL 2024 का 33वां मुकाबल पंजाब किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। यह मैच चंडीगढ़ के मुल्लांपुर स्टेडियम में आगे पढ़ें »

Lok Sabha Elections 2024: पहले चरण में 102 सीटों पर होगी वोटिंग, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत शुक्रवार को 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। देश के 21 राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों में वोटिंग आगे पढ़ें »

ऊपर