तमिलनाडु में करुणानिधि के सम्मान में बनवाया जाएगा मंदिर, 30 लाख खर्च होने का अनुमान

karunanidhi temple

चेन्नई : तमिलनाडु के कुचिकडु गांव में पूर्व सीएम और डीएमके नेता दिवंगत एम करुणानिधि के सम्मान में मंदिर बनाने की तैयारी चल रही है। ऐसा बताया जा रहा है कि मंदिर के निर्माण में 30 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। मालूम हो कि अनुसूचित जाति के अरुणथथियार समुदाय के लोग करुणानिधि को भगवान की तरह पूजते हैं। इसका प्रमुख कारण यह है कि उन्होंने इस समुदाय के लोगो के लिए सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में आरक्षण दिलवाया था। गौरतलब है कि इससे पहले भी तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के सम्मान में भी मंदिर बनवाया जा चुका है। जानकारी के अनुसार रविवार को इस मंदिर की भूमि पूजा भी की गई थी।

करुणानिधि एक स्वघोषित नास्तिक

सबसे हैरानी वाली बात यह है कि करुणानिधि एक स्वघोषित नास्तिक थें। वहीं दूसरी ओर जयललिता उनसे ठीक विपरित एक आस्थावान महिला थीं। करुणानिधि की याद में बनाए जाने वाले इस मंदिर को टेंपल ऑफ रैशनैलिटी (तर्कशक्ति का मंदिर) का नाम दिया जाएगा। मालूम हो कि इस मंदिर की पहल अरुणथथियार समुदाय के लोगों ने ही की थी। दक्षिण भारत में राजनिति के पितामह कहे जाने वाले करुणानिधि का निधन 7 साल पहले ही हो गया था। उनके मृत्यु से उनके समर्थको को काफी गहरा सदमा पहुंचा था। मालूम हो कि करुणानिधि 12 बार विधायक बने जिसमें से 5 बार राज्य के मुख्यमंत्री का पद भी संभाला।

मंदिर के लिए बनेगा ट्रस्ट

करुणानिधि के सम्मान में बनाया जाने वाला मंदिर कुचिकडु एक पंचायत इलाका है जो पट्टनम शहर में पड़ता है। शहर के पूर्व अध्यक्ष पी नल्लाथंबी से मिली जानकारी के अनुसार इस इलाके के लोगों का कहना है कि जितना संभव हो सकेगा, उतना बड़ा मंदिर बनवाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए हम एक ट्रस्ट का भी निर्माण करेंगे और पदाधिकारियों को चुनने के बाद हम पैसे जमा करना शुरु कर देंगे। अरुणथथियार समुदाय के लोगों का कहना है कि मंदिर करुणनिधि के निधन वाले दिन बनवाया जाएगा।
कई और एक्टरों के बन चुके है मंदिर
गोरतलब है कि दक्षिण भारत में मशहूर लोगों को भगवान की तरह माना जाता है और यहां मंदिर बनाने का प्रचलन भी लंबे समय से चलता आ रहा है। हाल ही में मशहूर अभिनेत्री खुशबू का तिरुचिरापल्ली में मंदिर बनवाया गया था। इसके अलावा एक्टर रामचंद्रन, एनटी रामाराव, पवन कल्याण जैसे दिग्गजों को सम्मान देने के लिए मंदिर बनवाया जा चुका है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

…सलाह देने पर यूनिस ने मेरी गर्दन पर चाकू रख दिया : फ्लावर

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ग्रांट फ्लावर ने दावा किया कि एक बार जब उन्होंने आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान पूर्व कप्तान यूनिस आगे पढ़ें »

महान क्रिकेटर सर एवर्टन वीक्स का निधन

ब्रिजटाउन : वेस्टइंडीज क्रिकेट के दिग्गज सर एवर्टन वीक्स के निधन पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) सहित कई क्रिकेटरों ने शोक व्यक्त करते हुए उन्हें आगे पढ़ें »

ऊपर