हृदयरोग की संभावना को कम करती है चाय

 

विशेषज्ञ चाय से मिलने वाले लाभों को जानने के लिये शोध पर शोध करते रहे हैं और अब विशेषज्ञ इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि फलों व सब्जियों की भांति चाय में भी एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं जिन्हें फ्लेवनाइड्स कहा जाता है। फ्लेवनाइड्स फ्री रेडिकल्स से शरीर को सुरक्षा प्रदान करते हैं और स्वस्थ सेल और ऊतकों को स्वस्थ बनाये रखने में सहायक होते हैं। फलों व सब्जियों की तुलना में चाय में अधिक एंटीऑक्सीडेंट पाये जाते हैं। प्याज, गाजर, फूलगोभी, टमाटर, सेब, पालक, चुकंदर और संतरा एंटीऑक्सीडेंट के अच्छे स्रोत हैं पर चाय में इन सबसे अधिक एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा पायी जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार चाय का सेवन हृदय रोगों और पक्षाघात की संभावना को कम करता है। रक्तवाहिनियों और नसों के लिये भी चाय का सेवन लाभप्रद है। यही नहीं, अन्य शोधों से पता चला है कि चाय का सीमित मात्रा में सेवन कई प्रकार के कैंसर व बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी सुरक्षा प्रदान करता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

चुनाव में 60 से 80 सीटों पर लड़ सकती है सिद्दकी की नयी पार्टी

फुरफरा शरीफ के पीरजादा बनाएंगे मुस्लिम, दलितों और आदिवासियों की पार्टी 21 को होगा नाम का ऐलान सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने आगे पढ़ें »

सन्मार्ग वाद-संवाद ः पूर्वी भारत का सबसे बड़ा बौद्धिक मंथन आज

कोलकाता ः पूर्वी भारत के सबसे बड़े हिन्दी बौद्धिक मंथन 'सन्मार्ग वाद संवाद-2021' का आयोजन आज शनिवार यानी 16 जनवरी की शाम बीआरसी लॉन्स में आगे पढ़ें »

ऊपर