लंबे समय तक जवां बने रहेगी के लिए करे ये उपाय

कोलकाता : हर कोई दमकती हुई स्किन पाना चाहता है, लेकिन इसके लिए स्किन का विशेष रूप से ख्याल रखने की जरूरत होती है। सर्दियों के दिनों में तो खासतौर पर, क्योंकि इस दौरान मौसम के असर से स्किन में ड्राईनेस आ जाती है और त्वचा डल हो जाती है। लेकिन आज के समय में लोगों पर काम का प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ चुका है कि खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत मुश्किल हो जाता है। खासकर लड़कियों और महिलाओं को तो घर और वर्कप्लेस दोनों जगहों पर स्थिति को मैनेज करना पड़ता है। ऐसे में हम यहां आपको बताने जा रहे हैं स्किन केयर का ऐसा रुटीन जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा समय की जरूरत नहीं होगी। सिर्फ रात में सोते समय 10 मिनट आपको खुद के लिए निकालने होंगे। इस रुटीन को फॉलो करने से आप न सिर्फ हेल्दी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं, बल्कि झुर्रियों, पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स जैसी तमाम समस्याओं से भी बच सकती हैं।

रात को चेहरा धोएं

रोजाना रात को सोने से पहले अपना चेहरा जरूर धोएं। दिनभर में आपके चेहरे पर धूल मिट्टी और प्रदूषण के के कण जमा हो जाते हैं। साथ ही मेकअप प्रोडक्ट्स भी आपकी स्किन पर अपना असर छोड़ते हैं। इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए चेहरे को साफ करना जरूरी है। इसके लिए रात में गंदगी और मेकअप को क्लींजिंग मिल्क से साफ करें और लाइट फेसवॉश का यूज करके अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं।

आंखों के आसपास मसाज करें

आजकल लोग घंटों मोबाइल और लैपटॉप पर अपना समय बिताते हैं। इसके कारण आंखें थक जाती हैं और आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो जाते हैं। ऐसे में आप बादाम का तेल या जैतून का तेल आंखों के आसपास लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसके अलावा आप सोने से पहले किसी असरदार आई क्रीम को भी आंखों के आसपास लगा सकती हैं।

चेहरे की मसाज करें

चेहरे को चमकाने के लिए चेहरे की मसाज जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। मसाज के लिए आप बादाम, जैतून या नारियल तेल या एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकती हैं. रोजाना सोते समय ​चेहरे की मसाज करने से त्वचा टाइट और जवां बनती है।

बॉडी को मॉइश्चराइज करें

सर्दियों में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है। इस स्थिति से बचने के लिए बॉडी को मॉइश्चराइज करें। इसके लिए रोजाना सोने से पहले पूरे शरीर पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करें। बॉडी लोशन के इस्तेमाल से पहले हाथ पैरों को पानी से साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा कोमल और निखरी-निखरी हो जाएगी।

बालों में कंघी

रात में सोने के बाद सुबह बाल काफी उलझ जाते हैं। ऐसे में वो ज्यादा टूटते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको त्वचा के साथ-साथ बालों की देखभाल करनी चाहिए। आपको इसके लिए रोजाना सोने से पहले बालों में कंघी करनी चाहिए। इससे बाल घने और मज़बूत बनते हैं और डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा आप सप्ताह में एक दिन या दो दिन बालों में तेल जरूर डालें। अगले दिन सुबह बालों को माइल्ड शेंपू से धो लें।

शेयर करें

मुख्य समाचार

शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से मिली बड़ी राहत, सभी एफआईआर पर लगाई रोक

कोलकाता : इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है कि शुभेंदु अधिकारी को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाई कोर्ट ने राज्य के आगे पढ़ें »

आजम खान के रामपुर में बदल गया गेम, बीजेपी हुई आगे

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश की चर्चित रामपुर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में सियासी तस्वीर बदलती दिख रही है। 28वें राउंड की काउंटिंग के आगे पढ़ें »

ऊपर