रोजाना के जीवन में इन आसान वास्तु नियमों का रखेंगे ध्यान, तो दूर रहेंगी सारी परेशानियां

कोलकाता : वास्तु शास्त्र में जीवन में सुखी और समृद्ध बनाने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव व नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र कहता है कि सुखी और सकारात्मक जीवन जीने के लिए घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होना अति आवश्यक होता है। यदि घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगे तो जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं तो वहीं सकारात्मक ऊर्जा आपके जीवन में शांति और तरक्की प्रदान करने में सहायक होती है। वास्तु शास्त्र में घर के निर्माण से लेकर प्रत्येक सामान को रखने तक के लिए नियम बताए गए हैं।

* अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में यदि छोटे-छोटे नियमों को ध्यान में रखते हैं तो आपके जीवन की बाधाएं दूर होती हैं और जीवन सुखमय बनता है। तो चलिए जानते हैं कि कौन से आसान नियमों का पालन करके जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है
* वास्तु कहता है कि हर वस्तु से ऊर्जा निकलती है इसलिए अपने घर को हमेशा व्यवस्थित रखना चाहिए। हमेशा घर अव्यवस्थित रहने से नकारात्मकता बढ़ती है जिससे जीवन में परेशानियां आने लगती हैं।
दरवाजे व खिड़कियां खोलते समय ध्यान रखें कि उनमें आवाज नहीं होना चाहिए।

*यदि खिड़की, दरवाजे खोलते समक्ष आवाज करते हैं तो तुरंत उनमें तेल डालना चाहिए। प्रतिदिन सुबह जल्दी उठकर घर के सारे खिड़की दरवाजे खोल देना चाहिए ताकि स्वच्छ हवा और सूर्य की रोशनी घर में प्रवेश कर सके। इससे घर में सकारात्मकता बढ़ती है।
* कभी भी दरवाजे की ओर या दक्षिण दिशा में पैर करके नहीं सोना चाहिए। इस दिशा में पैर करके सोने से, घबराहट, बेचैनी और नींद में बाधा की समस्या उत्पन्न होती है।
* घर में हरे-भरे पौधे लगाने चाहिए। इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है लेकिन कांटेदार, दूध निकलने वाले या बोनसाई के पौधे नहीं लगाने चाहिए। ये नकारात्मकता को बढ़ाते हैं इससे आपके जीवन में परेशानियां बढ़ने लगती हैं।
घर के पूर्व स्थान को खाली और हल्का रखना चाहिए और दक्षिण भाग में भारी सामान रखना चाहिए। घर में फालतू कबाड़ इकट्ठा नहीं करना चाहिए। फटे-पुराने कपड़े, जूते, खराब पड़ी घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, और बंद तालों को तो खासतौर पर घर में न रखें।
* घर में सकारात्मकता बनाए रखने के लिए नियमित रूप से घर में धूप-दीप से पूजन करना चाहिए और प्रतिदिन कपूर दिखाना चाहिए। इससे आपके घर में सुख और शांति का वातावरण बना रहता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कुत्ते को जिंदा जलानेवाले आरोपी पर 50 हजार का इनाम

शहर पुलिस ने एक आवारा कुत्ते को जिंदा जलाने की घटना में प्राथमिकी दर्ज की है। वहीं पशुओं के लिए काम करने वाली संस्था पेटा आगे पढ़ें »

भाजपा उम्मीदवार हैं मुश्किल में, दो कदम चलने को भी नहीं मिल रहा साथ

ड्रग्स के बदले जिस्म का सौदा : अहमदाबाद में बड़े घरों की 48 लड़कियां ड्रग्स के चक्रव्यूह से छुड़ाई गईं

Good News : महिला सुरक्षा पर ऑटो व कैब ड्राइवरों को प्रशिक्षण देगी कोलकाता ट्रैफिक पुलिस

आयरन व स्टील ग्रुप के यहां आयकर का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला

बेहला में भाजपा की मह‌िला उम्मीदवार को लक्ष्य कर अश्लील टिप्पणी

नौकरी की आड़ में 5 साल में 30 लाख की साड़ी चुराकर बेची

नई तारीखों का एलान, 26 दिसंबर से टेस्ट और 19 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत

हावड़ा निगम चुनाव स्थगित होने पर स्पीकर ने उठाये राज्यपाल पर सवाल

ब्रेकिंग न्यूज : कोलकाता नगर निगम चुनाव – हर बूथ में होगी मतगणना

ऊपर