अपने साप्ताहिक राशिफल पर डालें एक नजर

दिनांक 27 नवम्बर से 3 दिसम्बर 2022 तक
डॉ. मंगल त्रिपाठी
ग्रहण संचरण- सूर्य, बुध और शुक्र वृश्चिक में, बाद बुध 3/12 को घं. 6/47 से धनु में, शनि और प्लूटो मकर में, गुरु मीन में, राहु और हर्शल मेष में, मंगल वृष में, केतु तुला में एवं चंद्रमा 27/11 को घं. 18/05 से मकर में, 29/11 को घं. 19/52 से कुम्भ में, 1/12 को घं. 23/48 को मीन में, 03/12 को घं. 30/16 से मेष में संचरण करेंगे।
व्रत त्योहार- 27/11 को वैनायकी श्री गणेश चतुर्थी व्रत, 28/11 को नागपंचमी व्रत, श्रीराम विवाहोत्सव, स्कन्द षष्ठी व्रत, श्री अन्नपूर्णा षष्ठी व्रत, 01/12 को श्री दुर्गाष्टमी व्रत, 03/12 को मोक्षदा एकादशी व्रत (स्मार्त), गीवा जयन्ती, मौनी एकादशी (जैन)।
मेष- कुछ ऐसी पुरानी समस्याएं होंगी, जिनका समाधान शायद ही संभव होगा। आर्थिक स्थिति सामान्य रहते हुए भी खर्च का बोध बढ़ा रहेगा और कामधंधे की स्थिति भी कोई विशेष राहत शायद ही प्रदान करे। स्वास्थ्य का ध्यान आवश्यक रूप से रखते रहना होगा। कोई काम बनता-बनता रुक सकता है। मन को शांत बनाये रखें। दिनांक 27 को सामान्य, 28 को प्रगति, 29 को लाभ, 30 को सुख, 1 को सहयोग, 2 को परेशानी, 3 को खर्च। मेष लग्न के लिए सप्ताह सामान्य रहने की आशा है। शुभ दिन 28 से 30 नवम्बर एवं शुभांक 1, 4, 9।
वृष- आर्थिक स्थिति में आय-व्यय की समानता उस पूंजी की आवश्यकता को पूरी नहीं कर पा सकेगी। सामाजिक-पारिवारिक संबंधों को संभालने की आश्यकता पड़ सकती है। कामधंधे में बुद्धि का प्रयोग करते हुए ही कदम उठाना चाहिये अन्यथा अर्थ हानि की संभावना है। खानपान में संतुलन रखना आवश्यक होगा। दिनांक 27 को चिंता, 28 को सामान्य, 29 को प्रगति, 30 को सुख, 1 को सुविधा, 2 को लाभ, 3 को खानपान। वृष लग्न के लिए सप्ताह मिलनसारिता बनाये रखने का होगा। शुभ दिन 29, 30 और 1 दिसम्बर एवं शुभांक 3, 5, 8।
मिथुन- यदि भूमि संबंधी क्रय-विक्रय का मामला हो तो उसके आर्थिक पक्ष का पूरा- पूरा ध्यान रखना होगा, क्योंकि इससे अर्थ हानि की संभावना कम रहे। वाद विवाद में उलझते रहने से कर्मक्षेत्र प्रभावित हो सकता है, इसलिए कामधंधे में पूरा ध्यान केन्द्रित रहना चाहिये। यदि निर्णय लेने में असुविधा हो तो शुभचिंतक से राय लें। दिनांक 27 को खानपान, 28 को परेशानी, 29 को कष्ट, 30 को सुधार, 1 को लाभ, 2 को प्रगति, 3 को सुख। मिथुन लग्न के लिए सप्ताह प्रगतिकारक हो सकता है। शुभ दिन 1 से 3 दिसम्बर एवं शुभांक 2, 5, 8।
कर्क- भूमि संबंधी काम से लाभ की संभावना रहेगी, किन्तु यदि दूसरी तरह का काम हो तो पूरी सावधानी रखने की आवश्यकता होगी और बाहरी परामर्श पर ध्यान नहीं देना अच्छा होगा। आर्थिक सुविधा बढ़ सकती है। घरेलू तनाव का यदि वातावरण हो तो अपने आपको जितना अलग रखा जाय उतना ही लाभप्रद रहेगा। दिनांक 27 को मनोरंजन, 28 को लाभ, 29 को प्रगति, 30 को हैरानी, 1 को चिंता, 2 को सुधार, 3 को सुख। कर्क लग्न के लिए सप्ताह स्वास्थ्य पर ध्यान देने का होगा। शुभ दिन 27 से 29 नवम्बर एवं शुभांक 3, 7, 9।
सिंह – घर गृहस्थी को लेकर व्यस्तता बढ़ सकती है किन्तु कर्मक्षेत्र से अच्छे परिणाम की आशा की जा सकती है। मानसिक दुविधा की स्थिति में तटस्थ रहना अच्छा परिणाम दे सकता है। यदि कोई कोई कानूनी समस्या हो तो अभी प्रतीक्षा करना ज्यादा अनुकूल हो सकता है। स्वास्थ्य पर मौसम का प्रभाव रहेगा, खानपान संयमित रखें। दिनांक 27 को खानपान, 28 को प्रगति, 29 को सुख, 30 को लाभ, 1 को उद्योग, 2 को चिंता, 3 को रुकावट। सिंह लग्न के लिए सप्ताह सुखप्रद हो सकता है। शुभ दिन 28 से 30 नवम्बर शुभांक 2, 4, 6।
कन्या- उत्साह बनाये रखने से सारी समस्याओं का समाधान हो सकता है। कभी उत्तेजनापूर्वक कदम उठाना विपरीत परिणाम दे सकता है। आर्थिक स्थिति पर अचानक कोई बोझ आ सकता है। इस समय संतुलन की आवश्यकता होगी। भूमि संबंधी काम में सफलता मिल सकती है। आपसी व्यवहार में सावधानी बरतें। दिनांक 27 को तनाव, 28 को सामान्य, 29 को लाभ, 30 को आनंद, 1 को प्रगति, 2 को सुख, 3 को खानपान। कन्या लग्न के लिए सप्ताह उत्साहदायक रहेगा। शुभदिन 29, 30 और 1 दिसम्बर एवं शुभांक 2, 5, 7।
तुला- यदि अच्छे प्रकार से कर्मक्षेत्र में अवसरों को पहचान कर काम किया जाय तो अच्छी आर्थिक प्रगति हो सकती है और संचय भी बढ़ सकता है किन्तु मकान बनवाने के काम में समस्या आ सकती है। जहां तक हो सके स्नेह संबंधों में अधिक सावधान रहना उचित होगा। आपसी मतभेद को दूर करने की चेष्टा सफल हो सकती है। दिनांक 27 को सामान्य, 28 को चिंता, 29 को तनाव, 30 को सुधार, 1 को लाभ, 2 को सुख, 3 को प्रगति। तुला लग्न के लिए सप्ताह लाभदायक हो सकता है। शुभ दिन 1 से 3 दिसम्बर एवं शुभांक 2, 6, 9।
वृश्चिक- कर्मक्षेत्र में यदि उत्साह की कमी होगी तो अनुकूलता प्रभावित हो सकती है। कभी कभी निर्णय लेने में असुविधा हो सकती है। सामाजिक व्यवहार की सच्चाई को समझते हुए जहां तक हो सके विनम्र बने रहना सुखदायक हो सकता है। मंगलकार्य के लिए अनुकूल स्थिति बनेगी। अनावश्यक खर्च से जहां तक हो सके बचकर चलें। दिनांक 27 को खानपान, 28 को लाभ, 29 को सुख, 30 को परेशानी, 1 को चिंता, 2 को समाधान, 3 को सहयोग। वृश्चिक लग्न के लिए सप्ताह सुखप्रद हो सकता है। शुभ दिन 27 से 29 नवम्बर एवं शुभांक 3, 5, 9।
धनु- अच्छी आर्थिक परिस्थिति के बीच कोई बड़ा खर्च करना पड़ सकता है जिससे संचित कोष प्रभावित होगा। बुद्धि को भ्रमित करने वाले सहयोगियों से दूरी बनाये रखना अच्छा होगा। किसी शारीरिक समस्या का समाधान मिलना प्रारम्भ हो सकता है। आपसी मेलमिलाप प्रगतिकारक होगा। मन को शांत बनाये रखना चाहिए। दिनांक 27 को मनोरंजन,28 को प्रगति, 29 को लाभ, 30 को प्रसन्नता, 1 को सुख, 2 को परेशानी, 3 को तनाव। धनु लग्न के लिए सप्ताह आर्थिक संतुलन बनाये रखने का होगा। शुभ दिन 28 से 30 नवम्बर एवं शुभांक 4, 6, 8।
मकर- व्यय की अपेक्षा लाभ की मात्रा अधिक होने से मानसिक उत्साह बढ़ता रहेगा, किन्तु कर्मक्षेत्र में दुविधा उत्पन्न होने की आशंका भी रहेगी। नये निर्माण की ओर कदम बढ़ाना सफलतादायक हो सकता है। थोड़ी बहुत स्वास्थ्य की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है। जीवनसाथी की ओर ध्यान देना उचित होगा, जो सुख देगा। दिनांक 27 को खर्च, 28 को सामान्य, 29 को सुख, 30 को प्रगति, 1 को लाभ, 2 को सहयोग, 3 को खानपान। मकर लग्न के लिए सप्ताह लाभप्रद रहेगा। शुभ दिन 29, 30 और 1 दिसम्बर एवं शुभांक 1, 4, 6।
कुम्भ– कर्मक्षेत्र में अच्छी प्रगति होते रहने से व्यस्तता भी बढ़ सकती है। उत्साह बढ़ा रहेगा और लाभ होते रहने की संभावना अधिक रहने पर भी आर्थिक संतुलन बनाये रखना उचित होगा। निवास स्थान को लेकर अचानक कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है जिससे तनाव बढ़ने की संभावना रहेगी। स्वास्थ्य भी कुछ खर्च करा सकता है। दिनांक 27 को खानपान, 28 को चिंता, 29 को खर्च, 30 को समाधान, 1 को प्रगति, 2 को लाभ, 3 को प्रसन्नता। कुम्भ लग्न के लिए सप्ताह मिलाजुला परिणाम देगा। शुभ दिन 1 से 3 दिसम्बर एवं शुभांक 5, 7, 9।
मीन- अच्छे लाभ और भविष्य के आशाप्रद संकेत मिलते रहने पर भी कुछ न कुछ निराशा का भाव बनता रहेगा। आर्थिक उतार-चढ़ाव भी तनाव का कारण बन सकता है। उत्साहवर्द्धक सही कदम उठाना सफलता दे सकता है। कोई बिगड़ा काम बनने की पूरी संभावना है। स्वास्थ्य को अनदेखा वही करना चाहिए, मन को शांत रखना चाहिए। दिनांक 27 को सामान्य, 28 को लाभ, 29 को प्रगति, 30 को खर्च, 1 को परेशानी, 2 को सुधार, 3 को सुख। मीन लग्न के लिए सप्ताह अच्छे भविष्य का संकेत दे सकता है। शुभ दिन 26, 27 नवंबर और 3 दिसम्बर एवं शुभांक 2, 6, 8।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

पंचायत चुनाव में क्यूआर कोड वाले बैलट बॉक्स का किया जायेगा इस्तेमाल

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : राज्य में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव जहां केंद्रीय वाहिनी की निगरानी में होने की बात है, वहीं इस चुनाव में आगे पढ़ें »

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं

डायमण्ड हार्बर में सुकांत के सामने भिड़े भाजपाई, पार्टी ने कहा, राजनीतिक विवाद नहीं सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : शनिवार को डायमण्ड हार्बर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत आगे पढ़ें »

ऊपर