रोज इस वक्त करें 2 चुटकी हींग का सेवन, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज

कोलकाता : आज हम आपके लिए लेकर आए हैं हींग के फायदे। जी हां, हींग का अपना महत्व है। तेज गंध वाली हींग भारतीय व्यंजनों में खुशबू और स्वाद के लिए खासतौर पर इस्तेमाल की जाती है। आमतौर पर ये गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है। मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाली हींग सेहत के लिए भी कई फायदे देती है। आयुर्वेद एक्सपर्ट्स की मानें तो हींग को पेट की समस्याओं का रामबाण इलाज माना जाता है।
हींग में पाए जाने वाले पोषक तत्व
हींग में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद लाभकारी हैं। हींग से हमें प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, नियासिन, कैरोटीन और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं, हींग मे गैस संबंधी समस्या और सूजन को कम करने के अलावा एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, बलगम निकालने और शांति प्रदान करने का गुण पाया जाता है।
हींग के सेवन से मिलने वाले जबरदस्त लाभ
1. BP को कंट्रोल करती है
हींग का सेवन बीपी को कंट्रोल करने में मददगार है। हींग में मौजूद पोषक तत्व बीपी को नियंत्रित करने के साथ शरीर में ब्लड क्लॉट को बनने से रोकते हैं और खून को पतला करके रक्त संचार को दुरुस्त करते हैं। ऐसे में स्ट्रोक का रिस्क कम होता है।
2. पाचन को मजबूत बनाती है हींग
अगर आपको पाचन संबन्धी कोई समस्या है, गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि समस्याएं रहती हैं तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें। इससे काफी लाभ मिलता है। इसके अलावा हींग को चम्मच भर पानी में घोलकर पेट के आसपास लगाने से पेट दर्द में आराम मिलता है।
3. सांस से जुड़ी समस्या में राहत दिलाती है
एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, हींग खांसी, अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी तमाम सांस से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी है। हींग छाती की जकड़न को भी दूर करने का काम करती है।
4. ठंड से राहत देती है हींग
ठंड के मौसम में हींग का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको सर्दी बहुत लगती है, इम्युनिटी कमजोर है, जिसके कारण आप मौसमी बीमारियों की चपेट में जल्दी जल्दी आ जाते हैं, तो नियमित रूप से हींग का सेवन करें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।
5. पीरियड दर्द में राहत
हींग मासिक धर्म यानी पीरियड में उठने वाले दर्द के लिए एक सही विकल्प है। यह प्रोजेस्टेरोन स्राव को बढ़ाने में मदद करती है, जो रक्त प्रवाह को और आसान बनाता है और दर्द और ऐंठन से राहत देता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कल कांग्रेस की संसदीय दल की बैठक को संबोधित करेंगी सोनिया

नयी दिल्ली : कांग्रेस के संसदीय दल की बैठक बुधवार को संसद में आयोजित होगी। पार्टी सूत्रों ने बताया कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी इस आगे पढ़ें »

ऊपर