गणतंत्र दिवस परेड में वित्त मंत्रालय की झांकी, वित्तीय समावेश की उपलब्धियां दिखाई जायेंगी

republic parade

नई दिल्ली : 2020 की गणतंत्र दिवस परेड में वित्त मंत्रालय की झांकी भी शामिल होगी। इस झांकी के जरिये मंत्रालय वित्तीय समावेशन अभियानों की सफलता को प्रदर्शित करेगा। रक्षा मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) के इस डिजाइन का चयन कर लिया है। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, इस बार के गणतंत्र दिवस की परेड में वित्तीय सेवा विभाग के अलावा उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ), केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय) और पोत परिवहन मंत्रालय भी हिस्सा लेंगे।

2014 के बाद वित्तीय समावेशन कार्यक्रम हुए शुरू

वित्तीय सेवाओं तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए अगस्त 2014 के बाद से तेजी से वित्तीय समावेशन कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। इसमें बैंक या बचत खाते खोलना, ऋण, बीमा और पेंशन जैसी सेवाएं शामिल हैं। प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत कुल 37.87 करोड़ खाते खोले गए हैं, जिनमें 1.12 लाख करोड़ रुपये जमा है। विश्वबैंक ने ग्लोबल फिन्डेक्स रिपोर्ट 2017 में कहा कि 2014 में भारत में 53 प्रतिशत व्यस्कों के पास बैंक खाते थे, जो कि 2017 में बढ़कर 80 प्रतिशत पर पहुंच गया। 2011 में मात्र 35 प्रतिशत व्यस्कों के पास बैंक खाता था। इसके अलावा, सरकार ने बीमा कवर से छूट गए लोगों का बीमा करने के लिए बीमा योजना की शुरुआत की। इसके तहत 2015 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना शुरू की गई।

शेयर करें

मुख्य समाचार

क्या सच में आज रात आ रहा है विजय माल्या भारत ?

नयी दिल्ली : देश के 17 बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये गबन कर भागे विजय माल्या के आज रात किसी भी वक्त भारत में आगे पढ़ें »

corona

बंगाल में कल से आज कुछ कम आए संक्रमण के मामले

कोलकाता : बंगाल में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के मंगलवार की तुलना में आज (बुधवार) को 340 मामले आए है जबकि मंगलवार आगे पढ़ें »

ऊपर