सूबेदार की बेटी हैमिल्टनगंज की मोनिका भारतीय सेना में बनी लेफ्टिनेंट

~अलीपुरद्वार जिले वासियों में हर्ष का माहौल
~अव्वल अंक मिलने पर कोलकाता में मिली होम पोस्टिंग

अजय साह

हैमिल्टनगंज :  लड़कियां किसी भी क्षेत्र में लड़को से कम नहीं है। इस बात को अलीपुरद्वार जिले की एक होनहार युवती ने सिद्ध कर दिखाया है। अलीपुरद्वार जिले के हैमिल्टनगंज की बेटी मोनिका छेत्री भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई हैं। मोनिका को मिलिट्री नर्सिंग सेंटर कोर में कमीशन मिला है। मोनिका हैमिल्टनगंज विवेक नगर की निवासी हैं। कॉलेज ऑफ नर्सिंग कमांड हॉस्पिटल ईस्टर्न कमांड कोलकाता में चार साल का कठिन ट्रेनिंग लेने के बाद मोनिका की पहली पोस्टिंग कॉलेज ऑफ नर्सिंग कमांड हॉस्पिटल ईस्टर्न कमांड कोलकाता में हुई है। मोनिका की इस उपलब्धि से घर परिवार के साथ ही पूरे इलाके में खुशी की लहर है। दों बहन में सबसे बड़ी मोनिका अपनी पिताजी के जैसे देश की सेवा करना चाहती थी। जो की कड़ी मेहनत के बाद पूरा हो गया है। मोनिका के पिता लक्ष्मण छेत्री भी भारतीय सेना में सूबेदार के पद में तैनात है। मोनिका की मां मीरा छेत्री आंगनवाड़ी केंद्र में कर्मी है। मोनिका की छोटी बहन मेहुल छेत्री साइंस लेकर दार्जिलिंग कॉलेज में फर्स्ट ईयर अध्ययन कर रही है। पता चला कि मोनिका ने प्राथमिक स्तर कि शिक्षा हासीमारा के एक निजी स्कूल से अर्जन किया। उसके बाद माध्यमिक स्तर का शिक्षा एयर फोर्स स्कूल और उच्च माध्यमिक परीक्षा परीक्षा सेंट्रल स्कूल से पूरा किया हैं। वह छोटी उम्र से ही पढ़ने लिखने में काफी काफी तेज थी। उसके बाद 2017 में उसने मिलिट्री नर्सिंग सर्विस कमिशन की परीक्षा पास की और उसी साल के सितंबर 25 को उसने मिलिट्री नर्सिंग कोर्स ज्वाइन किया था। इधर मंगलवार 26 अप्रैल को ऑफ नर्सिंग कमांड हॉस्पिटल ईस्टर्न कमांड कोलकाता के ओर से आयोजित मोनिका का पासिंग परेड होता है। उस पासिंग परेड में मोनिका को उनकी मां और पिताजी के हातों से स्टार लगा दिया जाता है। पता चला कि देश के विभिन्न क्षेत्रों से ट्रेनिंग लेने के लिए आए हुए परीक्षार्थियों में सबसे अव्वल अंक प्राप्त करने के लिए मोनिका को होम ट्रांसफर दिया गया है। इसलिए उन्हें कोलकाता में पोस्टिंग मिलनी की खबर है। इस विषय पर मोनिका के मां मीरा छेत्री से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मेरी बच्ची ने आज यह मुकाम हासिल करके हमारा सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। इससे मैं बेहद खुश हूं। उन्होंने कहा मेरी दो बच्चियां है और दोनों को अपने पैर पर खड़ा देखना ही मेरा सपना है जिसमें से बड़ी बेटी ने अपना मकाम हासिल कर लिया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राजकोट के एटकोट पहुंचे पीएम मोदी, मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल का किया उद्घाटन

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से गुजरात की दो दिवसीय यात्रा पर रहेंगे। इस दौरान वे राज्य में विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर