गर्दन पर जम गई है जिद्दी मैल, जानिए इसे साफ करने के 4 अचूक उपाय

कोलकाता : गर्मियों के मौसम में हमें स्किन का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि तेज धूप और पसीने की वजह से त्वचा में कालापन आने लगता है। हालांकि फेस को टैनिंग से बचाने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन गर्दन के आसपास जमी मैल को नजरअंदाज कर देते हैं। गर्दन के कालेपन से पूरे चेहरे की खूबसूरती पर असर पड़ता है। आइए जानते हैं गर्दन पर जमी मैच को हटाने के उपाय…
गर्दन की मैल से ऐसे पाएं छुटकारा
1. नींबू और शहद
एक प्याली में एक चम्मच नींबू के रस और इतनी मात्रा में शहद को मिक्स करें और पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस को गर्दन पर जमी मैल पर रगड़ें। इस उपाय के जरिए गर्दन की मैल से छुटकारा मिल जाएगा और स्किन पर भी किसी तरह का नुकसान नहीं होगा।
2. दूध, हल्दी और बेसन
इस खास पेस्ट को तैयार करने के लिए एक-एक चम्मच दूध और बेसन लें और उसमें चुटकी भर हल्दी मिक्स कर लें। इस पेस को गर्दन के एफेक्टेड एरिया में लगाएं और सूखने का इंतजार करें। अब गर्दन को रगड़ते हुए साफ पानी से धो लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर मनचाहा रिजल्ट मिलने लगेगा।
3. नींबू और बेसन
एक कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और बेसन को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को गर्दन के मैल पर लगाएं और कुछ देर के लिए सूखने का इंतजार करें। इसके बाद गर्दन को रगड़कर पानी से साफ कर लें।
4. दही और कच्चा पपीता
सबसे पहले कच्चे पपीते को अच्छी तरह पीस लें, इसके बाद इसमें दही और गुलाब जल को मिक्स करते हुए पेस्ट बना लें। इसके बाद पेस्ट को प्रभावित एरिया में मलें और सूखने के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें। गर्दन की मैल छूटने लगेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

अशोकनगर में नर्सिंग छात्र का रक्तरंजित शव बरामद

बारासात : बारासात अंचल के अशोकनगर थाना अंतर्गत अशोकनगर स्टेट जनरल अस्पताल में नर्सिंग की पढ़ाई करने वाले छात्र उद्भव सरकार का अस्पताल के निकट आगे पढ़ें »

जगदल व आमडांगा अंचल से फिर शक्तिशाली बम बरामद

जगदल : जगदल विधानसभा क्षेत्र के बासुदेवपुर थाना इलाके से फिर एक बार बम बरामद किए गए। मिली जानकारी के अनुसार रविवार की शाम बासुदेवपुर आगे पढ़ें »

ऊपर