दूध में मिलाकर पीएं ये खास चीजें, मजबूत होगी इम्यूनिटी कोरोना रहेगा दूर

कोलकाताः वैश्विक महामारी घोषित हो चुका कोरोना एक बार फिर तेजी से अपने पैर पसार रहा है। रिपोर्टों और कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, कोविड-19 इस बार बच्चों और नौजवानों को अपना शिकार ज्यादा बना रहा है। ऐसे में डॉक्टर इस वायरस से बचे रहने के लिए व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने की सलाह देते नजर आ रहे हैं। इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनाए रखने में दूध के साथ हल्दी का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन आप दूध के साथ करके अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।आइए जानते हैं आखिर कौन सी हैं ये चीजें।

खजूर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल, विटामिन और आयरन के गुण मौजूद होते हैं। खजूर को दूध में उबालकर पीने से आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रख सकते हैं।

– कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीजों के साथ दूध पीएं। इससे वायरल इन्फेक्शंस से बचाव होने के साथ सर्दी-खांसी व मौसमी बीमारियों से भी बचाव होता है।

– सूखे मेवों का दूध के साथ सेवन करने से इनकी पौष्टिकता बढ़ जाती है। मौसमी बीमारियों के अलावा यह डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

– हल्दी वाला दूध पीने से भी इम्यूनिटी में सुधार होता है। हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण शरीर को कई रोगों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।

– दध में अदरक मिलाकर पीने से भी फायदा होता है। अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

शेरनी’ बन दहाड़ेंगी विद्या बालन

मुंबईः विद्या बालन फिल्म शकुंतला देवी से डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कदम रख चुकी हैं। शकुंतला देवी को रिलीज हुए एक साल पूरा होने वाला है। आगे पढ़ें »

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप: पहली बार तटस्थ स्थल पर मैच खेलेगा भारत

नई दिल्ली : भारत और न्यूजीलैंड के बीच अगले महीने  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल होगा। जब दोनों टीम रोज बाउल में उतरेगी तो आगे पढ़ें »

ऊपर