कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

नई दिल्ली : शॉर्ट ड्रेस पहनते हैं तो पैरों की खूबसूरती खास तौर पर देखी जाती है, लेकिन कई बार आपके पैरों पर काले धब्बे हो जाते हैं । इन काले धब्बों के बारे में बहुत से लोगों को जानकारी नहीं होती, दरअसल ये काले धब्बे को स्ट्रॉ बेरी लेग्स की समस्याक कहते हैं।
स्ट्रॉबेरी पैर या कॉमेडोन आपके पैर पर डार्क बम्प्स हैं जो स्ट्रॉबेरी की स्किन और बीज की तरह दिखते हैं। ये बहुत ही आम समस्या है लेकिन कुछ घरेलू उपायों की मदद से आसानी से इलाज किया जा सकता है।

क्या है स्ट्रॉबेरी लेग्स
स्ट्रॉबेरी लेग्स में त्वचा की ऊपरी परत के नीचे छोटे काले डॉट्स बन जाते हैं, ये डॉट्स आपके पैरों पर स्ट्रॉबेरी जैसा दिखता है, जिसके कारण इसका नाम ऐसा है। ये पोर्स, जिन्हें खुले कॉमेडोन भी कहा जाता है, हेयर फॉलिकल्से या इनग्रोन बाल होते हैं जो त्वचा के नीचे फंस जाते हैं। इनमें बैक्टीरिया, डेड सेल्सक और ऑयल का मिश्रण भी हो सकता है।

हालांकि ये हानिकारण नहीं हैं, लेकिन इनका दिखना आपको असहज बना सकता है। ये देखने में बेहद बुरे लगते है। स्ट्रॉबेरी लेग्स् ज्यादातर लोगों में एक जैसे दिखते हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति के लिए कारण अलग हो सकते हैं।
क्या है कारण

केराटोसिस पिलारिस
इसे चिकन स्किन के नाम से भी जाना जाता है, यह त्वचा पर अत्यधिक केराटिन का उत्पादन करती है, जो बालों के रोम को अवरुद्ध करती है। ये छोटे बम्स् और ड्राई स्किन का कारण बनती है। इसमें त्व चा पर कई हल्केी रंग के छोटे दाग दिखने लगते हैं और ज्या दातर मामलों में वे प्रभावित व्यक्ति के ऊपरी बाहों, थाई और हिप्सप और पर दिखाई देते हैं। कुछ मामलों में, सूजन या लाली भी दिखाई देती है, जिससे त्वचा अपनी मूल चमक और कलर खो देती है।

ड्राई स्किन
अगर आप स्किन को अच्छी तरह से मॉइश्चचराइज नहीं करती हैं तो यह ड्राई और रफ हो जाती है। यह आपके एपिडर्मिस को शेविंग के कारण होने वाली जलन के लिए कमजोर बनाता है।

फॉलिकुलाइटिस
इस समस्या में आपके रोम छिद्रों में सूजन होती है, जो बैक्टीरिया या कवक के कारण हो सकता है। फॉलिकुलाइटिस के परिणामस्वरूप शेविंग से इनग्रोन बाल निकल आते हैं।

ये हैं लक्षण
त्वचा पर स्ट्राबेरी जैसे सूक्ष्म लाल काले धब्बे दिखना
त्वचा पर बंद रोम छिद्र
रफ, ड्राई और डल त्वचा

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर