यूरिन रोकने से हो सकती है गंभीर परेशानी, कहीं आप तो नहीं करते ऐसी गलती?

कोलकाताः मानव शरीर में हर अंग की अपनी अहमियत है और उसका विशेष काम भी निर्धारित है। हमेशा हम अच्छे खानपान और पाचन रखने की बात करते हैं लेकिन ठीक उसी तरह शरीर से वेस्ट मैटेरियल का टाइम पर बाहर निकलना भी जरूरी है। आमतौर पर काम में बिजी रहने के दौरान या फिर किसी इमरजेंसी में हम अपने यूरिन को रोकते हैं लेकिन यह जानलेवा साबित हो सकता है। अगर शरीर में मूत्राशय सही वक्त पर खाली नहीं होता है तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। एक्सपर्ट ने यूरिन रोकने को बहुत ही खतरनाक बताया है और साथ ही इससे होने वाले नुकसान को हाइलाइट किया है।

भूलकर भी न करें ये गलती

एक रिपोर्ट के मुताबिक कैसे भी हालात में टॉयलेट जाने में देरी नहीं करनी चाहिए। भले ही आप किसी जरूरी काम में बिजी हों या फिर पेशाब जाने के लिए लंबी लाइन ही क्यों न लगी हो, फिर भी हमें यूरिन आने पर जल्द से जल्द टॉयलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि यूरिन को रोकना किसी भी स्थिति में खतरनाक हो सकता है। हेल्थ गुरु स्टेफनी टेलर ने बताया कि ब्लैडर फुल होने पर यूरिन न करने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

उन्होंने विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यूरिन को रोककर रखने से बॉडी के पेल्विक फ्लोर को नुकसान हो सकता है। बहुत बार यूरिन रोकने की वजह से आपके ब्लैडर की मसल्स जरूरत पड़ने पर सिकुड़ने की क्षमता खो सकती हैं, जिससे आप चाहकर भी ठीक से रिफ्रेश नहीं हो पाएंगे और ब्लैडर पूरी तरह से खाली ही नहीं हो पाएगा। ऐसा करने पर आपको पेशाब तो लगेगी लेकिन ब्लैडर खाली होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई बार तो गंभीर स्थिति में यूरिन आने के संकेत मिलेंगे लेकिन आपकी बॉडी से पेशाब डिस्चार्ज होने में परेशानी होगी।

यूटीआई इंफेक्शन का खतरा

एक्सपर्ट के मुताबिक एक चौथाई ब्लैडर भर जाने पर यह हमारे दिमाग को मैसेज भेजता है जिससे पता लगता है कि अब हमें पेशाब जाना चाहिए। अगर आप अपने यूरिन को बहुत देर तक रोक कर रखते हैं तो हानिकारक बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं, जो यूटीआई इंफेक्शन की वजह बन सकता है। ऐसी स्थिति में यूटीआई ज्यादा परेशान कर सकता है और यूरिन पास होते वक्त काफी दर्द सहना पड़ सकता है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए स्टेफनी बताते हैं कि शराब पीने से हमें बार-बार पेशाब आती है और इससे हमारा ब्लैडर भी खराब हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि शराब का सेवन दायरे में रहकर ही करें। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर बॉडी में प्लेविक फ्लोर कमजोर हो गई तो हमें बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है, इससे बचने के लिए जब भी महसूस हो हमें यूरिन पास करना चाहिए क्योंकि इसे रोक कर रखना हमारी बॉडी के लिए हानिकारक है।

कितना पानी बॉडी के लिए जरूरी

इससे बचने का एक उपाय यह भी है कि हमें लिमिट से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। एक सामान्य बॉडी में 1.5 से 2.5 लीटर पानी की रोजाना जरूरत होती है और अगर इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो बार-बार यूरिन के लिए जाना पड़ सकता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं या गर्मी का मौसम है तो यह लिमिट ज्यादा हो सकती है, लेकिन फिर भी बहुत ज्यादा पानी पीने से आप परेशानी में पड़ सकते हैं।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने से पहले कर लें ये 6 काम, इससे मां लक्ष्‍मी होती है प्रसन्‍न

कोलकाता: रात को सोने से पहले किए गए कुछ काम बहुत लाभ कराने के साथ-साथ अच्‍छी नींद भी लाते हैं। साथ भी किस्‍मत का भरपूर आगे पढ़ें »

बेकार पड़ी चीजों से महज 10 हजार रुपयों की लागत पर बना डाली कार

शांतिपुर के संजय की कार ने खींचा लोगों का ध्यान लॉकडाउन में भतीजे के लिए बनायी गयी कार से मिला आइडिया नदिया : बेकार पड़े सामान की आगे पढ़ें »

ऊपर