होली के पकवान खाकर डिस्टर्ब हो गया है पेट, तो ये घरेलू नुस्खे होंगे मददगार

कोलकाताः होली के त्योहार पर घर घर में तमाम व्यंजन बनाए जाते हैं क्योंकि इसके बाद कई दिनों तक मेहमानों के मेल मिलाप का सिलसिला चलता रहता है। गुजिया, दही बड़े, नमकीन, मठरी, समोसे आदि तमाम तले-भुने पकवान खाने में तो बहुत स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन बाद में इनकी कीमत पेट को चुकानी पड़ती है। ऐसे में ज्यादातर होली के बाद लोगों का पेट डिस्टर्ब हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। यहां जानिए वो आ​इडियाज जो आपके पेट को कुछ ही समय में फिर से नॉर्मल कर देंगे।

पानी खूब पीएं

तला-भुना खाने के बाद शरीर को बहुत सारे पानी की जरूरत होती है और लोग अक्सर कम पानी पीकर अपनी समस्या को बढ़ाते हैं। पानी आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। ऐसे में पानी की कमी न होने दें। संभव हो तो गुनगुने पानी में थोड़ा नींबू डालकर पीएं।

दही और खिचड़ी

पेट जब भी डिस्टर्ब हो तो हमें समझ लेना चाहिए कि पेट को थोड़ा आराम चाहिए। ऐसे में आप हल्का और सुपाच्य भोजन करें। ऐसे में मूंग की दाल की खिचड़ी और दही का सेवन किया जा सकता है। इससे पेट को आराम मिलेगा। अगर अपच या गैस जैसी परेशानी में राहत होगी।

अदरक की चाय

अदरक में कई तरह के औषधीय गुण होते ह। ये पेट में गैस और अपच की परेशानी को दूर करने में कारगर मानी जाती है। ऐसे में आप अगर अदरक की चाय पीते हैं, तो आपको काफी फायदा मिल सकता है, लेकिन इस चाय में आपको दूध का इस्तेमाल नहीं करना है। आपको पानी में अदरक को उबालने के बाद थोड़ा सा नींबू डालना है और शहद मिक्स करके इस चाय को पीना है। दिन में दो से तीन बार इसे पीएं। काफी आराम मिलेगा।

भुना जीरा

पेट खराब होने पर भुना जीरा भी काफी मददगार हो सकता है। भुने जीरे को गुनगुने पानी के साथ लेने से काफी आराम मिलता है। आप चाहें तो जीरे का पानी उबालकर भी पी सकते हैं। ये भी काफी फायदेमंद माना जाता है।

केला

अगर आपको लूज मोशन की समस्या हो गई है, तो आपको केला खाना चाहिए। केले में पेक्टीन नामक तत्व पाया जाता है। ये लूज मोशन की समस्या को कंट्रोल करता है। इसके अलावा अगर आपके घर में तुलसी का पौधा है, तो इसकी ताजी पत्तियों का अर्क लें। तुलसी की पत्तियों का अर्क लेने से पेट दुरुस्त होता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

दोस्त ने घर आने से किया मना तो भरे बाजार उसकी पत्नी के काटे अंग-अंग

भागलपुर : भागलपुर के पीरपैंती में वीभत्स हत्या को अंजाम दिया गया। दोस्त ने घर पर आने से रोक लगा दी तो उसकी पत्नी पर आगे पढ़ें »

वोटिंग के दिन रोड शो की अनुमति नहीं : ममता

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने गुजरात में चल रही दूसरे फेज की वोटिंग को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए आगे पढ़ें »

ऊपर