खाते ही फूलने लगता है पेट? ये तीन देसी नुस्खे आपको तुरंत देंगे राहत

नई दिल्ली : अगर आपको भी खाते ही पेट फूलने और अपच की समस्या हो जाती है, तो आपको डाइट से जुड़ी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। खाने में लापरवाही, असमय भोजन करना और खाने-पीने की अनहेल्दी आदतें डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा करती हैं, जिसकी वजह पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है। नींद न पूरी होना भी इसकी एक बड़ी वजह है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ देसी नुस्खे आजमा सकते हैं।
नारियल पानी

नारियल पानी आपके शरीर में आई इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करता है, जिससे पेट फूलने की समस्या में राहत मिलती है। अगर आपने लेट नाइट डिनर किया है सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करें।  इससे आराम मिलेगा और डाइजेशन भी अच्छा होगा।

गन्ने का रस

गन्ने के रस पीना आपको फायदा पहुंचाएगा। ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है। गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

गुलकंद

गुलकंद गुलाब की पत्तियों, चीनी और कुछ जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है। ये एसिडिटी समेत कई समस्याओं को दूर करता है। ज्यादा खाने और नींद पूरी न होने की वजह से आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में गुलकंद का सेवन फायदा पहुंचाएगा। आप इसे सीधे खा सकते हैं या दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

कोविड से ठीक हो चुके लोगों को ओमिक्रॉन से कितना खतरा? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

भारत में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले तेजी से बढ़ते हुए देखे जा रहे हैं। हालिया रिपोर्टस के मुताबिक कोरोना के सबसे खतरनाक माने आगे पढ़ें »

विक्की कौशल ने बताया, कैसी पत्नी चाहते हैं वे? सुनकर कैटरीना के फैन्स हो जायेंगे खुश

…और गोवा में तृणमूल को मिल गया साथ

सर्दियों में सेक्स क्यों है ज्यादा मजेदार, जानें?

सिहरन पैदा करनेवाली ऑनर किलिंग : महाराष्ट्र के औरंगाबाद में गर्भवती बहन का सिर धड़ से किया अलग, फिर भाई पहुंचा थाने

गर्भ में ही 7 महीने का बच्चा खो चुकीं बिंदू, इस हादसे के बाद दोबारा कभी मां नहीं बन…

आईसीसी रैंकिंग में नंबर-1 बना भारत

नागालैंड की घटना पर एक्शन में सेना, जांच के लिए गठित की कोर्ट ऑफ इंक्वायरी

विक्की-कटरीना आज जायेंगे राजस्थान, मुंबई में हो सकती है रजिस्टर्ड मैरिज

तृणमूल सांसद नहीं गये नागालैंड

ऊपर