खाते ही फूलने लगता है पेट? ये तीन देसी नुस्खे आपको तुरंत देंगे राहत

नई दिल्ली : अगर आपको भी खाते ही पेट फूलने और अपच की समस्या हो जाती है, तो आपको डाइट से जुड़ी बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। खाने में लापरवाही, असमय भोजन करना और खाने-पीने की अनहेल्दी आदतें डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें पैदा करती हैं, जिसकी वजह पेट फूलने और गैस की समस्या हो सकती है। नींद न पूरी होना भी इसकी एक बड़ी वजह है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ देसी नुस्खे आजमा सकते हैं।
नारियल पानी

नारियल पानी आपके शरीर में आई इलेक्ट्रोलाइट की कमी को दूर करता है, जिससे पेट फूलने की समस्या में राहत मिलती है। अगर आपने लेट नाइट डिनर किया है सुबह की शुरुआत नारियल पानी से करें।  इससे आराम मिलेगा और डाइजेशन भी अच्छा होगा।

गन्ने का रस

गन्ने के रस पीना आपको फायदा पहुंचाएगा। ये बॉडी को डिटॉक्सीफाई करता है। गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड होता है, जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

गुलकंद

गुलकंद गुलाब की पत्तियों, चीनी और कुछ जड़ी बूटियों से तैयार किया जाता है। ये एसिडिटी समेत कई समस्याओं को दूर करता है। ज्यादा खाने और नींद पूरी न होने की वजह से आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में गुलकंद का सेवन फायदा पहुंचाएगा। आप इसे सीधे खा सकते हैं या दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

ढलाई वाली मशीन ले जा रही पिकअप वैन पलटी, 1 की मौत, 4 घायल

मिदनापुर : ढलाई करने में काम आने वाली मशीन को लाद कर ले जा रही एक पिकअप वैन के रास्ते के किनारे पलट जाने की आगे पढ़ें »

मोदी का एकमात्र विकल्प ममता : कुणाल

कोलकाता : गुजरात में भाजपा की जीत पर प्रतिक्रिया देते हुए तृणमूल के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीति में मोदी का विकल्प आगे पढ़ें »

ऊपर