व्यस्त रहें, खुश रहें और स्वस्थ रहें

खुश होना बहुत बड़ी कला है। लोग इसके लिये तरह-तरह के उपाय करते हैं। आज के आपाधापी वाले युग में व्यक्ति हर पल तनावग्रस्त रहता है। तनावग्रस्त व्यक्ति को खुशी के पल कम नसीब होते हैं। कभी-कभी तो इंतजार का एक-एक पल काफी भारी हो जाता है। ऐसे समय में किसी अन्य कार्य में लग जाने पर यह इंतजार की घड़ी जल्दी व खुशी-खुशी कट जाती है। वैसे भी फालतू रहने के बजाय व्यस्त रहकर केवल खुशी हासिल करना ज्यादा उचित है। व्यस्त रहकर खुश रहें और स्वस्थ रहें। ऐसे समय में रचनात्मक कार्य करें, टहलते हुए समय बिताएं। अपने मन पसंद गाने सुने और गुनगुनाएं। घर के बिखरे सामानों को उसकी सही जगह पर रखें। अपने परीवार वालों से और दोस्तों से बात करें। वो सारे काम करें, जिन्हें करने में आपको आनंद आता हो।

खांसी दूर करे चॉकलेट  !

खांसी किसी को कभी भी हो सकती है। साधारण खांसी व्यक्ति को उतना परेशान नहीं करती जितना कि तेज व लगातार होने वाली खांसी से व्यक्ति हलकान हो जाता है। लगातार होने वाली खांसी में चॉकलेट तेज दवा का काम करता है। वास्तव में देखा जाए तो चॉकलेट में कोको मिली होती है और कोको में थियोब्रोमिन नामक तत्व होता है जो किसी भी तरह की खांसी को रोकने में प्रयुक्त आम दवाओं की तुलना में तीन गुना तीव्र तेज असरकारक होता है। खांसी व हृदय रोग में लाभदायी चॉकलेट दांतों के लिये नुकसानदायक भी है। अतएव सावधानी के साथ सीमित मात्रा में चॉकलेट खाएं एवं हृदय व खांसी जैसे रोगों में वांछित लाभ पाएं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

टी-20 में ऑस्ट्रेलिया को कड़ी चुनौती देगा भारत, ऑस्ट्रेलिया में 12 साल से सीरीज नहीं हारी टीम इंडिया

कैनबरा : एक दिवसीय श्रृंखला में विकल्पों की कमी के कारण मिली हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार से शुरू हो रही तीन मैचों आगे पढ़ें »

रेसलिंग वर्ल्ड कप में उतरेंगे भारत के 24 पहलवान

नयी दिल्ली : कोरोना के बीच सर्बिया के बेलग्रेड में 12 से 18 दिसंबर के बीच इंडिविजुअल रेसलिंग वर्ल्ड कप खेला जाएगा। इसमें दीपक पुनिया, आगे पढ़ें »

ऊपर