इस वक्त पीना शुरू करें 1 गिलास गर्म पानी, पिघल जाएगी चर्बी

कोलकाता : आज हम आपके लिए गर्म नींबू पानी के फायदे लेकर आए हैं। गर्म नींबू पानी का सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि पानी शरीर को स्वस्थ को बनाएं रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि मनुष्य का शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है। पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही बालों और त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है।
एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने के फायदे…
1. विटामिन सी की कमी पूरी करता है : नियमित रूप से गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। ये शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मदद करता है।
2. हाइड्रेटेड रखता है : सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। पानी त्वचा को अच्छी तरह से मॉश्चराइज रखने में मदद करता है।
3. वजन घटाने में लाभकारी : गर्म नींबू पानी फैट बर्न करने में आपकी मदद करता है। अगर नियमित तौर पर ऐसा किया जाए तो कुछ ही हफ्तों में आपको असर दिखने लगेगा।
4. पाचन के लिए बेहतर : अगर खाना अच्छे से पच जाता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोका जा सकता है। इसलिए सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है।
5. किडनी में पत्थरी होने से बचाता है : गर्म नींबू पानी का सेवन करके गुर्दो की पथरी को रोक सकते हैं। इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

स्वास्थ्य साथी के बावजूद अस्पताल ने वसूले रुपये, लगाया गया जुर्माना

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : स्वास्थ्य साथी कार्ड दिखाकर अस्पताल में भर्ती होने के बावजूद मरीज के परिजनों से नकद रुपये लिये जाने का आरोप न्यूटाउन के आगे पढ़ें »

प्रेमिका की हत्या कर शव को दफनाया

खड़गपुर : पश्चिम मिदनापुर जिले के खड़गपुर लोकल थाना इलाके के एक गांव में रहने वाली एक महिला को मार कर दफना दिए जाने के आगे पढ़ें »

ऊपर