सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष का पद संभाला, बने 39वें अध्यक्ष

ganguly

मुंबई : भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने आज यानी 23 अक्टूबर को मुंबई में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष का पद संभाला। इसी के साथ वह बीसीसीआई के 39वें अध्यक्ष बन गए हैं। गांगुली के पद संभालते ही 33 महीने पूर्व शीर्ष अदालत द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) भंग हो गई। अब बोर्ड से जुड़े सभी कामकाज बीसीसीआई के चुने हुए नए प्रतिनिधि ही संभालेंगे। बता दें कि गांगुली निर्विरोध चुने गए हैं। गांगुली के साथ ही गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय ने सचिव एवं वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर के भाई अरुण धूमल ने कोषाध्यक्ष का पद संभाला। वहीं उत्तराखंड के महिम वर्मा उपाध्यक्ष और केरल के जयेश जॉर्ज संयुक्त सचिव बने।

गांगुली के पास है 10 महीने का समय

गांगुली के पास उनकी इस नई पारी के लिए केवल 10 महीने का ही समय है। लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों के अनुसार, कोई व्यक्ति राज्य या बीसीसीआई में लगातार 6 साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता और गांगुली साल 2014 से ही बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रहे थे। ऐसे में गांगुली के पास जुलाई साल 2020 तक ही बीसीसीआई अध्यक्ष रहने का समय है। इसके बाद उन्हें 3 साल के कूलिंग पीरियड (आराम का समय ) पर जाना होगा। यानी वे 3 साल तक राज्य या बीसीसीआई में किसी पद पर नहीं रह सकते।

2017 में सीओए का हुआ था गठन

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में सीओए का गठन किया था। बीसीसीआई के संचालन के लिए चीफ जस्टिस आरएम लोढ़ा की सिफारिशों के आधार पर सीओए का गठन किया गया था। वहीं जस्टिस एसए बोबडे और जस्टिस एल नागेश्वर राव की बेंच ने मंगलवार को सीओए को भंग करने का आदेश दिया।

नए पारी की शुरुआत

गांगुली की कप्तानी वाली टीम इंडिया साल 2003 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में उप-विजेता रही थी। गांगुली आक्रामक कप्तानी तथा अपने साहसिक फैसलों के लिए मशहूर रहे हैं। माना जा रहा है कि किसी पूर्व क्रिकेटर के बोर्ड अध्यक्ष बनने से बीसीसीआई में नए पारी की शुरुआत होगी।

अगले कुछ महीनों में हम सबकुछ ठीक कर देंगे : गांगुली

14 अक्टूबर को बीसीसीआई अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरने के बाद गांगुली ने कहा था कि पिछले 3 साल में जो कुछ भी हुआ, उसके बाद भारतीय क्रिकेट प्रशासन के लिए ये बेहद महत्वपूर्ण समय है। साथ ही उन्होंने कहा कि एक ऐसी भूमिका में होना, जहां मैं टीम के साथ कुछ अलग कर सकता हूं, ये बेहद संतुष्टिदायक होगा। गांगुली ने उम्मीद जताते हुए कहा, अगले कुछ महीनों में हम सबकुछ ठीक कर देंगे और भारतीय क्रिकेट को सामान्य स्थिति में ले आएंगे।

Visited 94 times, 1 visit(s) today
शेयर करें

मुख्य समाचार

आईएसपीएल को लेकर उत्साहित हैं बॉलीवुड सितारे, सैफ-अभिषेक ने …

मुंबई : इंडियन स्ट्रीट प्रीमियर लीग (आईएसपीएल) जल्द ही लोगों का मनोरंजन करने के लिए शुरू होने जा रहा है। दर्शकों को इस टेनिस बॉल आगे पढ़ें »

लोकसभा चुनाव से पहले लागू होगा CAA ?

नई दिल्ली: देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) जल्द लागू हो सकता है। सूत्रों के अनुसार, लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता जारी होने आगे पढ़ें »

ऊपर