बेरोजगारों के लिए जल्‍द भत्ते की शुरुआत करेगी सोरेन सरकार

रांची : झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार बेरोजगारों के लिए जल्‍द ही बेरोजगारी भत्ते की शुरुआत कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, सरकार ने चालू वित्‍तीय वर्ष 2021-21 में ही इस योजना को अमल में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। श्रम, नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग द्वारा योजना प्राधिकृत समिति को भेजे गए प्रस्‍ताव के अनुसार स्‍नातक पास युवाओं को 5 हजार और स्‍नातकोत्‍तर युवाओं को 7 हजार रुपए हर साल बेरोजगारी भत्ता मिल सकता है।
श्रम नियोजन एवं प्रशिक्षण विभाग ने इस प्रस्‍ताव को स्‍वीकृति के लिए योजना प्राधिकृत समिति के पास भेजा है, जिसके बाद इसे कैबिनेट में लाया जाएगा। कैबिनेट की मुहर लगने के साथ राज्‍य में बेरोजगारों को भत्ते की शुरुआत कर दी जाएगी। योजना के तहत सोरेन सरकार प्रदेश के नियोजनालयों में पंजीकृत स्‍नातक और स्‍नातकोत्तर उत्तीर्ण छात्रों को रोजगार नहीं मिलने पर भत्ता देगी। प्रस्‍ताव के अनुसार किसी भी उम्‍मीदवार को दो वर्षों तक ही इस योजना का लाभ मिलेगा। नान मैट्रिक, मैट्रिक और इंटरमीडिएट पास बेरोजगारों को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। इसका लाभ सिर्फ झारखंड के लोगों को मिलेगा, जिसके लिए बेरोजगारों को शपथ पत्र देना होगा कि उनके पास कोई रोजगार नहीं है।
झारखंड के श्रम, नियोजन, प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के मंत्री सत्‍यानंद भोक्‍ता ने कहा कि बेरोजगारों को भत्ता देने की दिशा में तेजी से काम हो रहा है। जल्‍द ही योजना को स्‍वीकृति मिलने की सम्‍भावना है। बजट में इसका प्रावधान किया गया है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोने से पहले इस तरह भर लें बाल्टी में पानी, सुबह आपको मिलेगी गुड न्यूज

कोलकाताः वास्तु शास्त्र को हम सब लोग जानते ही हैं, और यह भी जानते हैं कि वह हमारी रोज की जिन्दगी के लिए कितना माईने आगे पढ़ें »

पेट दर्द में कब आती है अस्पताल जाने की नौबत ? बड़ी खतरनाक ये 8 बीमारियां

कोलकाता : पेट दर्द तेज होने पर डॉक्टर के पास जाएं या न जाएं, कई बार ये तय करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। इमरजेंसी आगे पढ़ें »

ऊपर