पुरुष इस समय रोज खाना शुरू कर दें मुट्ठी भर भीगे हुए चने, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

कोलकाता: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं भीगे हुए चने के फायदे। भीगे हुए चने का सेवन पुरुषों के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। भीगा हुआ चना खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, बी, सी, डी और के साथ ही फास्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की जरूरत भी पूरी हो जाती है। इसके अलावा चना फाइबर से भी भरपूर होता है, जो भी पुरुष शारीरिक कमजोरी की समस्या से जूझ रहे हैं वह अपनी डाइट में चने को शामिल कर सकते हैं। हम आपको इस खबर में भीगा हुआ चना खाने के फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

चने में क्या-क्या पाय जाता है?
भीगे चने में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, नमी, चिकनाई, रेशे, कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो आपको स्वास्थ्य रखने में लाभदायक होते हैं। इससे कई समस्याओं से निजात मिल जाता है। इसके सेवन करने से शरीर में स्फूर्ति के साथ दिमाग तेज होता है।

कैसे तैयार करें भीगा चना और कब खाएं
भीगा चना तैयार करने के लिए आप एक बर्तन में एक मुट्ठी चने भिगो दें। इसके बाद सुबह उठकर खली पेट उनका सेवन करें। लगातार ऐसा करने से आप खुद को ज्यादा फिट और ताकतवर महसूस करेंगे।

पुरुषों के लिए फायदेमंद 
भीगा हुए चने का लगातार सेवन करने से वीर्य में बढ़ोतरी होती है व पुरुषों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। भीगे हुए चने खाकर दूध पीते रहने से वीर्य का पतलापन भी दूर हो जाता है।

भीगे चना के 5 अन्य फायदे

शरीर की ताक बढ़ाने के लिए आप अंकुरित चनों में नींबू, अदरक के टुकड़े मिला सकते हैं। इसके बाद उसमें हल्का नमक और काली मिर्च डालकर सुबह नाश्ते में सेवन करें। इससे आपको पूरे दिन की एनर्जी मिलेगी। अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो आप आज से ही इसका सेवन करना शुरु कर दें, क्योंकि चने में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपके पेट को साफ रखता है, जिससे कि आपका पाचन तंत्र मजबूत रहता है।
अगर आपको प्रजनन क्षमता तेज करनी है, तो आप रोजना एक मुट्ठी चने के साथ शहद लें। इससे आपकी सेक्सुएल लाइफ अच्छी होगी। 25 ग्राम काले चने रात में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करने से डायबिटीज दूर हो जाती है।
अगर आप रोज भीगा हुआ चना खाएं, तो आपके शरीर में एनर्जी का स्त्रोत बढ़ेगा। इसके साथ ही आपकी मांसपेशियां मजबूत होगी।

 

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

अब अनुब्रत मंडल आये आयकर के निशाने पर, अगले सप्ताह बुलाये गये

करोड़ों की बेनामी संपत्ति का आरोप कोलकाता : आयकर विभाग ने ​अगले सप्ताह तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल को बेनामी संपत्तियों से संबंधित मामलों में नोटिस भेजी आगे पढ़ें »

vote

जंगीपुर व शमशेरगंज में मतदान तिथि बदली, अब 16 मई को मतदान

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : चुनाव आयोग ने जंगीपुर व शमशेरगंज में 13 मई को होने वाले मतदान की तिथि बदल दी है। अब यहां 16 मई आगे पढ़ें »

ऊपर