कोलोन कैंसर का प्रमुख कारण धूम्रपान

 

अमरीकन कैंसर सोसायटी के विशेषज्ञों द्वारा किये गये एक शोध के अनुसार कोलोन कैंसर का संबंध धूम्रपान से है। उन्होंने एक शोध में 14 वर्ष तक कुछ पुरुषों व महिलाओं के स्वास्थ्य व आदतों का अध्ययन किया और पाया कि कोलोरेक्टल कैंसर का संबंध इससे है कि व्यक्ति कितना और कितने समय तक धूम्रपान करता है। इस शोध से यह भी पता चला है कि सिगरेट के धुएं में पाये जाने वाले कैंसरकारक पदार्थ, कोलोन और गुदा में ट्यूमर की संभावना को बढ़ाते हैं और सेल्स में डी एन ए को भी नष्ट कर सकते हैं।

मैग्नीशियम युक्त डाइट हड्डियों को मजबूत बनाती है

अमेरिकन जेरिएट्रिक्स सोसाइटी के जर्नल में प्रकाशित एक शोध के अनुसार वृद्ध व्यक्तियों की हड्डियों के लिए मैग्नीशियम युक्त डाइट फायदेमंद है। इस शोध के विशेषज्ञ कैथरीन एम रायडर तथा उनके साथी विशेषज्ञों ने लगभग 2000 पुरुष व महिला जिनकी उम्र 70-79 वर्ष के बीच थी, उनसे उनकी डाइट के विषय में जाना। यह भी जाना कि वे मैग्नीशियम की कितनी मात्रा का सेवन कर रहे हैं। साथ ही साथ उन्होंने इन सबका बॉन मिनरल डेब्सिटी टेस्ट भी किया और पाया कि जिन व्यक्तियों ने अधिक मैग्नीशियम का सेवन किया, उनकी हड्डियों में अधिक डेन्सिटी पाई गई उन व्यक्तियों की तुलना में, जिन्होंने कम मैग्नीशियम ग्रहण किया। विशेषज्ञों के अनुसार वृद्ध व्यक्तियों को मैग्नीशियम की मात्रा की जितनी आवश्यकता होती है, वे उससे बहुत कम ग्रहण करते हैं। मैग्नीशियम के अच्छे स्रोत हैं पालक, मटर, लहसुन, बंदगोभी, फूलगोभी, चुकंदर, केला, खजूर, बादाम, मेवा आदि।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

नगालैंड मुद्दे पर आज शाह से मिलेंगे तृणमूल के 2 नेता

सन्मार्ग संवाददाता नई दिल्ली : नगालैंड के मुद्दे को लेकर तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बंद्योपाध्याय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से आज मुलाकात करेंगे। आगे पढ़ें »

ऊपर