बदबूदार पसीने ने कर दिया माहौल खराब, कैसे पाएं इससे छुटकारा

कोलकाता : गर्मियों का मौसम जैसे ही आता है वैसे ही लोग पसीने से परेशान हो जाते है। उनके साथ तो और भी दिक्कत है जिन्हें अपने पसीने की बदबू से सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। आसपास के लोग आप से दूरी बनाने लगते है, जिसके लिए आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता है, इसलिए जरूरी है कि यह बदबू आती क्यों है और इससे आप कैसे निदान पाएं।
दरअसल पसीना आना कोई बूरी बात नहीं है पर जरूरत से ज्यादा पसीना आना नुकसानदायक हो सकता है। ज्यादा पसीना आने से हार्मफुल बैक्टीरियाज पैदा होते हैं जिसके कारण पसीने में बदबू आने लगती है। इसी बदबू से छुटकारा कैसे पाएं आज हम आपको बताते हैं।
टमाटर का करें उपयोग
अंडरआर्मस के पसीने की बदबू को दूर करने के लिए टमाटर का उपयोग कर सकते हैं। टमाटर के रस को निकाल कर इसमें नींबू का रस मिलाए। इसके बाद इस पेस्ट को आर्मपीट पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें। इसके बाद आप पानी से इसे साफ कर लें।
लैवेंडर ऑयल है बेहतरीन ऑप्शन
आप अपने अंडरआर्मस की बदबू को दूर भगाने के लिए लंवेडर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खूशबू काफी अच्छी होती है।
बेकिंग सोडा
सबसे सस्ता और सबके घर में हमेशा उपलब्ध रहने वाला प्रोडक्ट है बेकिंग सोडा। नींबू और बेकिंग सोडा के मिक्स को आर्मपीट पर लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर गिले टाॅवल से इसे साफ कर लें। इसके उपयोग से बदबू दूर होने लगेगी।
आलू
जो लोग ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहते उनके लिए यह उपाय सबसे आसान है। आलू को काट कर उसके स्लाइस को आर्मपीट पर रगड़े। थोड़ी देर बाद इसे गीले कपड़े से साफ कर ले। कुछ ही दिन में आपको रिजल्ट दिखने लगेगा।
अलोवेरा जेल
अलोवेरा को स्किन के लिए काफी तरीके से इस्तेमाल किया जाता है। इसकी पत्ती को काट कर आर्मपीट पर लगाए। आपको खुद इसका असर देखने को मिल जाएगा।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन, ऐसे करें आवेदन

" हमारा सपना हर छात्र माने हिंदी को अपना" हर साल की तरह इस साल भी हम लेकर आये हैं राम अवतार गुप्त प्रोत्साहन। इस बार आगे पढ़ें »

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में भजन एवं गीत की प्रस्तुति, देखिए वीडियो…

जयपुर : जयपुर में राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष की उपस्थिति में भजन एवं आगे पढ़ें »

ऊपर